myjyotish

7678508643

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Photo Gallery ›   Blogs Hindi ›   Budhanilkantha Temple Facts: Where the idol of Shri Hari Vishnu floats on the water

यहाँ पानी के ऊपर तैरती है श्री हरि विष्णु की मूर्ति, आइये जाने इस अनोखे मंदिर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

oasisdal Myjyotish expert Updated Sat, 17 Jul 2021 04:16 PM IST
Budhanilkantha Temple Facts
1 of 11

श्री हरि विष्णु विश्व के कोने कोने  में अनेकों रूप में विराजमान है उन्ही में से एक रूप नेपाल की राजधानी काठमांडू से ठीक 10 किमी की दुरी पर शिवपुरी पहाड़ी की तलहटी में स्थित बुद्धनीलकंठ मंदिर है , जहा भगवान विष्णु की मूर्ति को पानी में तैरते देखा जा सकता है ,इस मंदिर से जुडी कई कहानियां है जिनमे एक कहानी के अनुसार, एक किसान और उसकी पत्नी ने एक बार खेत की जुताई करते वक़्त फावड़े से एक आकृति पर प्रहार किया, जिसके बाद वो आकृति जमीन में खून सोखने लगी। 

यह बुधनिलकांठा के खोए हुए देवता की मूर्ति के रूप में निकला, जिसे पुनः प्राप्त किया गया और अपनी वर्तमान स्थिति में रखा गया।एक अन्य कहानी में कहा गया है कि मूर्ति को सातवीं शताब्दी के राजा विष्णु गुप्त के शासनकाल के दौरान काठमांडू में अपने वर्तमान स्थान से लाया गया था, जिन्होंने लिच्छवी राजा भीमार्जुन देव के अधीन काठमांडू घाटी को नियंत्रित किया था।कई वर्षों से यह सुझाव दिया गया था कि मूर्ति कुंड में तैरती है। दरअसल, 1957 में वैज्ञानिक इस दावे की पुष्टि या खंडन करने में विफल रहे, लेकिन मूर्ति की एक छोटी सी चिप ने इसे सिलिका-आधारित पत्थर होने की पुष्टि की, लेकिन लावा रॉक के समान उल्लेखनीय रूप से कम भारी थी।श्री हरि विष्णु की मूर्ति का तैरना भक्तो को मोहित करता है । इस मंदिर के साथ  एक कहानी ये भी है कि ये मंदिर नेपाल के राज परिवार के लिए शापित है और अगर राज परिवार का कोई भी व्यक्ति इस मंदिर में जाये तो उसकी मौत निशित है ,जिसके कारण बाद में  इसकी भौतिक प्रकृति का अध्ययन करने के लिए नेपाल के प्रशासन ने वैज्ञानिकों को इजाजत देना बंद कर दिया ।

आइये जानते है भगवान श्री हरि विष्णु के इस मंदिर से जुडी 10 रोचक बातें:

सावन के पूरे महीने ज़रूर कराएँ पंचामृत से शिव का सामूहिक महारूद्राभिषेक : ओम्कारेश्वर - 25 जुलाई से 22 अगस्त

फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X