myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Yogini Ekadashi 2024: Yogini Ekadashi will be celebrated on July 2, know the date, puja muhurta

Yogini Ekadashi 2024: 2 जुलाई को मनाई जाएगी योगिनी एकादशी, जानें तिथि, पूजा मुहूर्त

Acharya RajRani Updated 01 Jul 2024 09:43 AM IST
Yogini Ekadashi 2024
Yogini Ekadashi 2024 - फोटो : myjyotish

खास बातें

Yogini Ekadashi 2024 date : इस वर्ष 2 जुलाई 2024 को योगिनी एकादशी का व्रत किया जाएगा. इस दिन श्री विष्णु भगवान के निमित्त व्रत या उपवास करने का नियम रहा है. एकादशी पूजन द्वारा मन की शुद्धि के साथ साथ आध्यात्मिक उन्नति भी होती है. 
 
विज्ञापन
विज्ञापन
Yogini Ekadashi 2024 date : इस वर्ष 2 जुलाई 2024 को योगिनी एकादशी का व्रत किया जाएगा. इस दिन श्री विष्णु भगवान के निमित्त व्रत या उपवास करने का नियम रहा है. एकादशी पूजन द्वारा मन की शुद्धि के साथ साथ आध्यात्मिक उन्नति भी होती है. 

Yogini Ekadashi 2024 muhurat : योगिनी एकादशी का समय शुभ मुहूर्त के रुप में प्राप्त होता है. इस दिन किया गया पूजन भक्तों को शुभता देने वाला होता है. इस दिन किया जाने वाला पूजन पापों का शमन कर देता है. आइये जान लेते हैं योगिनी एकादशी शुभ पूजा मुहूर्त, योगिनी एकादशी व्रत महत्व 
 

आषाढ़ माह में आती है योगिनी एकादशी 

आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की ग्यारस तिथि के दिन योगिनी एकादशी व्रत रखा जाता है. इस समय पर योगिनी एकादशी पूजन एवं स्नान दान का विशेष नियम प्राप्त होता है. शास्त्रों में लिखा है कि इस शुभ दिन के विषय में भगवान श्री कृष्ण ने बहुत ही सुंदर उल्लेख प्रदान किया है. भगवान कृष्ण ने स्वयं युधिष्ठिर को योगिनी एकादशी के महत्व के बारे में बताया है और जिसका प्रभाव जीवन को उत्तम पद प्रदान करता है. 
 

योगिनी एकादशी पूजा मुहूर्त

योगिनी एकादशी 2024 में 2 जुलाई को मंगलवार के दिन मनाई जाएगी. मान्यता है कि जो व्यक्ति इस व्रत को रखता है उसे धरती पर सभी तरह के सुख मिलते हैं. साथ ही कई यज्ञ करने का फल भी मिलता है. 1 या 2 जुलाई को योगिनी एकादशी कब मनाई जाएगी इसे लेकर भ्रम की आवश्यकता नही हैं आइये जान लेते हैं इसके बारे में पंचांग गणना अनुसार. 

पंचांग के अनुसार आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 1 जुलाई 2024 को सुबह 10.26 बजे से आरंभ हो जाएगी और यह तिथि 2 जुलाई 2024 को सुबह 08.42 बजे पर समाप्त होगी. शास्त्रों के अनुसार एकादशी व्रत उदयातिथि से मान्य होता है बस इस कारन से इस साल योगिनी एकादशी 2 जुलाई 2024 को मनाई जाएगी.
 

योगिनी एकादशी व्रत महत्व 

पुराण उल्लेखित है की एकादशी  का दिन श्री विष्णु की आराधना हेतु उत्तम बन जाता है. योगिनी एकादशी व्रत आषाढ़ मास की एकादशी को किया जाता है और इस माह में साधना की स्थिति उत्तम फल देती है जो इस एकादशी में दर्शाया गया है. पुराण के अनुसार इस दिन व्रत रखने से सभी तरह के पाप समाप्त हो जाते हैं. साथ ही, कई यज्ञ करने का फल भी मिलता है. इस एकादशी पर योग की प्राप्ति संभव होती है. योगिनी एकादशी से जीवन में आध्यात्मिक उन्नति संभव होती है. श्री लक्ष्मी नारायण की पूजा शुद्ध भावना से करने पर भक्त का जीवन आनंद से भर जाता है. को भोजन और प्यासे को पानी पिलाना चाहिए. एकादशी पर रात्रि जागरण का बहुत महत्व है. इससे धन, सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है. इस व्रत को करने से भगवान विष्णु की कृपा से साधक को जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.  
 

योगिनी एकादश श्री विष्णु स्तुति  

योगिनी एकादशी के दिन श्री हरि की स्तुति करना शुभ फल प्रदान करता है. इस समय पर किया गया पूजन उत्तम फल प्रदान करता है. 
 
॥ विष्णु शान्ताकारं मंत्र ॥
शान्ताकारं भुजंगशयनं पद्मनाभं सुरेशं
विश्वाधारं गगन सदृशं मेघवर्ण शुभांगम् ।
लक्ष्मीकांत कमलनयनं योगिभिर्ध्यानगम्यं
वन्दे विष्णु भवभयहरं सर्व लौकेक नाथम् ॥
यं ब्रह्मा वरुणैन्द्रु रुद्रमरुत: स्तुन्वानि दिव्यै स्तवैवेदे: ।
सांग पदक्रमोपनिषदै गार्यन्ति यं सामगा: ।
ध्यानावस्थित तद्गतेन मनसा पश्यति यं योगिनो
यस्यातं न विदु: सुरासुरगणा दैवाय तस्मै नम: ॥
 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X