myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Why cutting nails on Tuesday, Thursday and Saturday is considered inauspicious

Astro Tips: जानें मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को नाखून काटना क्यों माना जाता है अशुभ

Nisha Thapaनिशा थापा Updated 02 Jun 2024 10:24 AM IST
 मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को नाखून क्यों नहीं काटने चाहिए
 मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को नाखून क्यों नहीं काटने चाहिए - फोटो : My Jyotish

खास बातें

Astro Tips: नाखून काटने को लेकर अक्सर घर वाले कहते हैं कि मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को नाखून बिलकुल भी नहीं काटने चाहिए, लेकिन ऐसा क्यों है? तो आइए जानते हैं आखिर इस दिन नाखून काटना इतना अशुभ क्यों होता है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Astro Tips:  आपने, अपने घर के बड़े बुजुर्गों या फिर अपने माता पिता से यह तो जरूर सुना होगा कि शनिवार, मंगलवार और गुरुवार के दिन नाखून नहीं काटने चाहिए। लेकिन जब आपके इसके पीछे कारण पूछा होगा, तो आपको यही उत्तर मिला होगा कि इन दिनों में नाखून काटने से अशुभता आती है। लेकिन आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि इसके पीछे का कारण क्या है। 
 

क्यों नहीं काटे जाते मंगलवार, शनिवार और गुरुवार को नाखून


ज्योतिष के अनुसार मंगलवार को हनुमान जी और शनिवार को शनि देव का वार माना गया है और ये दोनों ही अग्नि तत्व के कारक हैं। इसके अलावा गुरुवार का संबंध भगवान विष्णु और गुरू से है और इन्हें ज्ञान का कारक माना जाता है। इन वारों में नाखून काटने से ज्ञान की क्षति होती है और नाखून का सीधा संबंध चक्रास से होता है। चक्रास हमें मानसिक रूप से संतुलित करके चलता है और इससे हमारा शारीरिक विकास भी होता है। कहा जाता है कि चक्रास हमें ऊर्जा और मानसिक रूप से मजबूत बनाता है, लेकिन यदि हम चक्रास को ही सही तरीके से ना चलने दें, तो हमारा मानसिक विकास रुक सकता है। इसलिए जब हम इन वारों में नाखून काटते हैं, तो हम चक्रास के संतुलन को बिगाड़ते हैं, जिससे हमारे शरीर का अग्नि तत्व और ज्ञान का कारक भी रुक जाता है।

इसके साथ ही मंगलवार, शनिवार और गुरुवार को नाखून ना काटने के पीछे भी कुछ प्रचलित कथाएं भी हैं। जैसे कि कहा जाता है कि मंगलवार के दिन नाखून काटने से कहा जाता है कि व्यक्ति के ऊपर कर्ज बढ़ता चला जाता है। इसके आलावा जो व्यक्ति गुरुवार के दिन अपने नाखून काटते हैं उनके वैवाहिक जीवन में उतार चढ़ाव आता है और उनका जीवन कष्टकारी बीतता है। जो लोग शनिवार के दिन नाखून काटते हैं उनका शारीरिक कष्ट या फिर मानसिक कष्ट हो सकता है और जिन लोगों की कुंडली में शनि की दशा खराब चल रही है, उन्हें तो कभी भूलकर भी शनिवार के दिन नाखून नहीं काटने चाहिए। कुछ अन्य मान्यताओं के अनुसार यह भी कहा जाता है कि जन्मवार के दिन नाखून काटना अशुभ है। यानि कि जिस भी वार को आपने जन्म लिया है उस वार को उत्साह की तरह मनाएं और नाखून काटकर उसे अशुभ ना करें। 
 

कब काटें नाखून


नाखून काटने के लिए वैसे तो छुट्टी का दिन यानि कि, रविवार का दिन शुभ माना जाता है। इसके अलावा आप सोमवार और बुधवार को भी नाखून काट सकते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि नाखून केवल दिन में ही काटें, सायंकाल या फिर रात्रि में नाखून काटने से बचें।

यदि आपके पास इस विषय से संबंधित अन्य सवाल है, तो आप हमारे ज्योतिषाचार्यों से संपर्क कर सकते हैं।

 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X