myjyotish

7678508643

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Vijaydashmi shami planet worship puja effects benefits

Vijayadashami: विजयदशमी के शुभ अवसर पर इस वृक्ष की पूजा करने से मिलता है चमत्कारी परिणाम

My Jyotish Expert Updated 14 Oct 2021 09:40 AM IST
Vijayadashami
Vijayadashami - फोटो : google
क्या आप अपने जीवन में कई मुश्किलों का सामना कर रहे हैं क्या आप उन मुश्किलों से परेशान हो चुके हैं क्या कड़ी मेहनत करने के बावजूद आपको सफलता नहीं मिल पा रही है या फिर नेगेटिव एनर्जी से परेशान  हो तो इस बार विजयदशमी पर कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिसे आप अपना कर इन मुश्किलों से निजात पा सकते हैं ।विजयदशमी का पावन पर्व प्रेम, भाईचारा और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम ने लंकापति रावण का वध किया था और मां भगवती ने नौ रात्रि और दस दिनों के युद्ध के बाद महिषासुर का वध कर देवता और पृथ्वी लोक को उसके अत्याचार से बचाया था।  नौ दिनों की नवरात्रि की समाप्ति के साथ दशहरे का पावन पर्व मनाया जाता है। इस बार दशहरा 15 अक्टूबर 2021, शुक्रवार को है। इन मुश्किलों से छुटकारा पाने के लिए इसके लिए आपको कुछ विशेष करने की आवश्यकता नहीं है केवल एक वृक्ष से जुड़े उपाय करने हैं। मान्यता है कि इस वृक्ष का उपाय काफी कारगर है। आइये जाने क्या है उपाय। 


नवरात्रि पर कन्या पूजन से होंगी मां प्रसन्न, करेंगी सभी मनोकामनाएं पूरी : 13 अक्टूबर 2021- Navratri Kanya Pujan 2021


शमी क्या है? 

शमी का वृक्ष 9-18 मीटर ऊंचा, मध्यमाकार और हमेशा हरा रहता है। इसके वृक्ष में कांटे होते हैं। इसकी शाखाएं पतली, झुकी हुई और भूरे रंग होती हैं। इसकी छाल भूरे रंग की, फटी हुई, तथा खुरदरी होती है। अनेक भाषाओं में शमी के नाम। शमी का वानस्पतिक नाम Prosopis cineraria (Linn.) Druce (प्रोसोपिस सिनेरेरीया) Syn-Prosopis spicigera Linn. है, और यह Mimosaceae (मीमोसेसी) कुल का है। 

अगर आपको कड़ी मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है आपकी सारी मेहनत बेकार जा रही है आपकी किस्मत आपका साथ नहीं दे रही हैतो दशहरे के दिन शमी के पेड़ की पूजा करें। इसके बाद उसकी कुछ पतियों को  अपने पास रख ले। अगर आप किसी भी शुभ काम को करने जा रहे हैं या कहीं भी जा रहे हैं तो इसे अपने साथ जरूर ले जाए इसे आप अपने रुमाल में बांधकर रख सकते हैं और जिस भी जगह जा रहे हैं उसे उस जगह पर आसानी से ले जा सकते हैं। मान्यता है कि इससे आपकी किस्मत चमक सकती है ऐसा करने से आपकी किस्मत आपका साथ देने लगेगी और आप अपने मुश्किलों से बाहर निकल पाएंगे आपकी मेहनत भी सफल होगी।

अगर आपके लाइफ में टेंशन ही टेंशन है आपको हर बात पर टेंशन रहती है टेंशन दूर होने का नाम ही नहीं लेती है आपका जीवन टेंशन नहीं कट रहा है और उससे बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं दिखाई दे रहा है तो इस  विजयदशमी पर शमी के पेड़ की पूजा करने के बाद चीटियों को बुरा या चीनी मिल आटा डालें मान्यता है कि ऐसा करने से आपकी लाइफ की टेंशन दूर होगी और ईश्वर की कृपा आप पर बरसेगी। आप अपनी तमाम टेंशन उसे बाहर आ पाएंगे और लाइफ को अच्छे से इंजॉय कर पाएंगे इसीलिए विजयदशमी यह बताए गए उपाय जरूर करें।

क्या आप बीमारी से परेशान हैं आए दिन आपको नई बीमारी का सामना करना पड़ता है आप बीमारी से काफी दुखी हो चुके हैं तो विजयदशमी के दिन शमी के पेड़  की पूजा करे।इसके बाद उसकी छोटी सी लकड़ी काले धागे में लपेट कर अपने गले के पहन लें। मान्यता अनुसार इससे आपको बीमारी से छुटकारा मिलता है और आपका जीवन खुशियों तरीके से पीता है आप नित नई बीमारियों से दूर रहते हैं यह उपाय बेहद ही कारगर है। 

 इसके अलावा अगर आप नेगेटिव एनर्जी से परेशान हैं तो विजयदशमी के दिन शमी के पेड़ की पूजा करें और इसके बाद शमी के कांटो से हवन करें। मान्यता है कि ऐसा करने से नेगेटिव एनर्जी दूर होती है। और सकारात्मक ऊर्जा आती है इसके साथ ही घर में सुख समृद्धि भी आती है इसीलिए इस बार विजयदशमी बताए गए उपायों को अवश्य करें से आप के दिन बन जाएंगे और आप एक उसमें जीवन व्यतीत करेंगे। 



ये भी पढ़ें- 
नवरात्रि स्पेशल - 7 दिन, 7 शक्तिपीठ में श्रृंगार पूजा : 7 - 13 अक्टूबर 

इस नवरात्रि, सर्व सुख समृद्धि के लिए कामाख्या देवी शक्ति पीठ में करवाएं दुर्गा सप्तशती का विशेष पाठ : 7 - 13 अक्टूबर 2021 - Durga Saptashati Path Online 

किस राशि की आय में होने वाली है वृद्धि, पढ़िए यहाँ



  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X