myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Vat Savitri Vrat 2024: Know the astrological remedies for a happy married life according to the zodiac sign

Vat Savitri Vrat 2024: राशि के अनुसार जानें सुखी वैवाहिक जीवन के ज्योतिषीय उपाय

Nisha Thapaनिशा थापा Updated 28 May 2024 12:34 PM IST
वट सावित्री व्रत के उपाय
वट सावित्री व्रत के उपाय - फोटो : MyJyotish

खास बातें

Vat Savitri Vrat 2024: वट सावित्री व्रत के दिन सुहागन स्त्रियों को कुछ ऐसे उपाय अपनाने चाहिए, जिसस उनके वैवाहिक जीवन में खुशी की लहर दौड़ती रहेगी। तो इस लेख में जानते हैं कि कौन से हैं वो उपाय।
विज्ञापन
विज्ञापन
Vat Savitri Vrat 2024: वट सावित्री व्रत, हिंदू धर्म में विवाहित स्त्रियों द्वारा अपने पति की लंबी आयु और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए रखा जाता है। यह व्रत प्रति वर्ष ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को रखा जाता है। वर्ष 2024 में यह व्रत 6 जून को आ रहा है। सुहागन महिलाओं को अपनी नाम राशि के अनुसार, वट सावित्री व्रत के दिन कुछ ऐसे कार्य करने चाहिए, जिसे उनके वैवाहिक जीवन में खुशहाली बनी रहे। तो आइए जानते हैं राशि के अनुसार कौन से ऐसे उपाय हैं, जो महिलाओं को अपनाने चाहिए। 
 

राशि अनुसार ज्योतिषीय वट सावित्री व्रत के उपाय


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक राशि के लिए कुछ विशेष उपाय होते हैं। ऐसे ही कुछ उपाय हैं, जिन्हें वट सावित्री व्रत के दिन करने से पति की लंबी आयु और सुखी वैवाहिक जीवन की प्राप्ति होती है। इस दिन वट के वृक्ष की परिक्रमा करके पूजा तो करनी ही है, साथ ही आपको कुछ उपाय भी अपनाने चाहिए, जिससे आपको लाभ प्राप्त होता रहे।
 

 मेष राशि


मेष राशि की महिलाओं के इस दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करना चाहिए। इसके साथ ही इस राशि के जातकों को प्रात उठकर सूर्य देव का अर्घ्य देना चाहिए। यदि आप गाय को गुड़ चना भी खिलाते हैं, तो भी यह आपके लिए लाभदायक रहेगा। इसके अवाला आपको माता भगवती का भी पूजन करना चाहिए।
 

वृषभ राशि


वृषभ राशि  के जातकों की महिलाओं को अपने वैवाहिक जीवन में सांमजस्य बनाने के लिए गणेश भगवान और हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। आपके लिए पीले रंग के वस्त्र शुभ  हैं। इसके साथ ही आप कन्याओं को भोजन करवा सकते हैं।
 

मिथुन राशि 


मिथुन राशि के जातकों को पीले रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए। इसके साथ ही उन्हें विष्णु भगवान की पूजा और गणेश भगवान की पूजा करनी चाहिए। संभव हो तो आज के दिन आपको पीले रंग की वस्तुओं का दान अवश्य ही करना चाहिए। 

कर्क राशि


कर्क राशि के जातकों को जीवन में सांमजस्य स्थापित करने और दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाने के सूर्य देव और भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। 
 

सिंह राशि


सिंह राशि के जातकों को लाल रंग क वस्त्र पहनने चाहिए और प्रात: उठकर सूर्यदेव का अर्घ्य देना चाहिए।  इसके साथ ही सुहागन स्त्रियों को भगवान शिव और भगवान विष्णु की उपासना करनी चाहिए।

कन्या राशि


कन्या राशि की सुहागन स्त्रियों को भगवान विष्णु और माता दुर्गा की पूजा करना लाभदायक हो सकता है। संभव हो, तो अपने दांपत्य जीवन में सांमजस्य स्थापित करने के लिए आपको बुधवार का व्रत रखना चाहिए।

तुला राशि


तुला राशि के जातकों के लिए गुलाबी वस्त्र शुभ होते हैं। इसके अलावा आपको लक्ष्मी-नारायण की पूजा करनी चाहिए और माता सीता और भगवान श्री राम जी की पूजा करनी चाहिए। संभव हो, तो आज के दिन गरीबों को भोजन दान करें। 
 

वृश्चिक राशि 


वृश्चिक राशि की सुहागन स्त्रियों को लाल रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए और अपने पारिवारिक जीवन में संतुलन स्थापित करने के लिए माता सीता और भगवान राम जी की भी पूजा करनी चाहिए।

धनु राशि


धनु राशि की महिलाओं को पीले वस्त्र पहनने चाहिए और गुरू की पूजा करनी चाहिए।  इसके साथ ही यदि आप पीली वस्तुओं का दान करते हैं, तो यह अति उत्तम होगा।
 

मकर राशि


मकर  राशि के जातकों के लिए नीले, आसमानी या हरे रंग के वस्त्र शुभ माने जाते हैं। मकर राशि की सुहागन महिलाओं को शनि देव की पूजा करनी चाहिए और संभव हो, तो तेल का दान करना चाहिए। 
 

कुंभ राशि


कुंभ राशि के जातकों नीले, हरे और आसमानी रंग के कपड़े शुभ है। आपको भी शनि देव की पूजा करनी चाहिए और काले वस्त्रों का दान करना चाहिए।
 

मीन राशि


मीन राशि के जातकों के लिए पीले और केसरी रंग के वस्त्र शुभ माने जाते हैं। मीन राशि की सुहागन स्त्रियों को भगवान विष्णु का पूजन करना चाहिए और पीले वस्त्रों का दान करना चाहिए।

वट सावित्री व्रत, पतिव्रता स्त्रियों के अटूट प्रेम और त्याग का प्रतीक है। राशि अनुसार ज्योतिषीय उपायों का पालन करके, सुहागिन स्त्रियां अपने पति की लंबी आयु और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए भगवान से कामना करती हैं, हालांकि आपको इसके संबंधित अधिक जानकारी के लिए ज्योतिषी से अवश्य ही परामर्श लेना चाहिए

 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X