myjyotish

7678508643

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   vastu tips remedies for dukan to attract good energy

दुकान बनवाते वक्त वास्तु के नियमों को रखें ध्यान

myjyotish expert Updated 01 Jun 2021 11:08 PM IST
दुकान बनवाते वक्त वास्तु के नियमों को रखें ध्यान
दुकान बनवाते वक्त वास्तु के नियमों को रखें ध्यान - फोटो : google
वास्तु के मुताबिक कार्य करने के जीवन में हमेशा ही सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। इसी के साथ एक सकारात्मक और संपन्न जीवन के लिए दूसरी महत्वपूर्ण चीज़ हैं धन, जिसे प्राप्त करने के लिए व्यक्ति काम करता हैं दुकान या शोरूम खोलता हैं। अक्सर यह सवाल रहता हैं कि जीवन में धन और सकारात्मकता दोनों साथ-साथ कैसे आ सकती हैं, तो इसका उत्तर हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने कार्यस्थल का निर्माण करें और हर दृष्टि से शुभ परिणामों का भोग करें। मकान हो या दुकान सभी जगह पंचतत्त्वों  की उपस्थिति होती है। पंचतत्त्वों का स्थान विशेष में सामंजस्य ही तो वास्तु विज्ञान है। अत: स्पष्ट है कि वास्तु के सिद्धांत सिर्फ घर को ही नहीं अपितु दुकान आदि को भी प्रभावित करते हैं। वास्तु के हिसाब से अगर दुकानदार अपने रोज के कामो में और दुकान में अगर कुछ परिवर्तन लाए और रोज बताए गए नियमों का पालन करे तो वो अपनी आय को धीरे धीरे बढता हुआ पाएगा।

क्या आपको चाहिए अनुभवी एक्सपर्ट की सलाह ?

SUBMIT


दुकान में बरकत के लिए 13 वास्तु टिप्स:-

1. वास्तु के अनुसार जिन दुकानों का मुंह पूर्व दिशा की ओर होता है वो सबसे ज्यादा लाभदायक होती है। ऐसी दुकानों में हमेशा बरकत रहती हैं और सदेव उनके धनधान्य की वृद्धि होती रहती हैं।

2. वास्तु के अनुसार दक्षिण दिशा की दुकान शुभ नहीं मानी जाती हैं। हालांकि अगर आपकी दुकान दक्षिण दिशा में हैं तो आपको कुछ परिवर्तन करने पर खास ध्यान रखना पड़ेगा। जैसे ग्राहकों के लिए दरवाज़ा खोलने के लिए किसी को नियुक्त करें और ग्राहक के बैठने के लिए उत्तम व्यवस्था करें।

3. बाघमुखी या सिंहमुखी दुकान अर्थात जिस दूकान के पीछे का भाग संकरा तथा आगे का भाग चौड़ा हो वह सिंहमुखी कहलाता है और दुकान का यह आकार अत्यंत ही शुभफल प्रदान करनेवाला होता है।

4. दुकान की ढलान प्रवेश द्वार की ओर नहीं होना चाहिए।

5. गोमुखी दुकान अर्थात जिस दूकान के आगे का भाग कम चौड़ा हो तथा पीछे का भाग अधिक चौड़ा हो गौमुखी कहलाता है दुकान के लिए यह लाभदायक नहीं है।

6. दुकान मालिक के बैठने के स्थान पर पर एक छोटा पौधा लगाए, यह व्यापार के लिए शुभ हैं और इससे सकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं।

7. दुकान में पीने के पानी की व्यवस्था उत्तर दिशा में, ईशान कोण या पूर्व में रखें। ऐसा करने से लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं और दुकान में धन लाभ होता है।

8. दूकान में प्रयुक्त बिजली उपकरण जैसे – मीटर, स्विच बोर्ड, इनवर्टर इत्यादि आग्नेय कोण (East – South) में ही रखना चाहिए। यदि अन्य दिशा में रखते है तो आग लगने जैसी परेशानी का शिकार हो सकते है।
  
अधिक जानने के लिए हमारे ज्योतिषियों से संपर्क करें

9. दुकान के वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान का कचरा कभी भी किसी और दुकान के सामने नहीं डालना चाहिए। ऐसा करने से खुदकी दुकान मे बरकत मे कमी होती है।

10.  माना जाता हैं कि अगर आप दुकान में बरकत की कामना करते हैं और चाहते हैं कि वो अच्छी चले तो दुकान में साफ़ सफाई अवश्य रखे, दुकान के फर्श साफ होने को भी काफी महत्व दिया जाता हैं।

11. जहाँ पर आपका काउंटर हो उसके उत्तर पूर्व दिशा में माता लक्ष्मी और श्री गणेश जी की प्रतिमाएं स्थापित करें और रोज़ उनके आगे दिया और अगरबत्ती लगाएं। दुकान की दिवार पर शुभ लाभ और स्वास्तिक के चिन्ह भी ज़रुर होने चाहिए।

12.यदि आपकी दुकान के ठीक सामने कोई बिजली या फोन का खंबा, पेड़ अथवा सीढ़ी नहीं होना चाहिए अगर ऐसा हैं तो यह अशुभ होता हैं और आपको आर्थिक नुकसान होने का संकेत देता हैं।

13. आप जिस गद्दी पर बैठते हैं, उस पर कभी भी भोजन न करें और न ही उस पर सोयें। ऐसा करना आपके व्यापार के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। 

ये भी पढ़े:
मासिक राशिफल 1 जून से 30 जून: जानिए जून के महीने में कैसा रहेगा आपका भाग्य

मासिक लव राशिफल 1 जून से 30 जून: जानिए जून के महीने में कैसी रहेगी आपकी लव लाइफ

Kalashtami 2021: जानें कालाष्टमी कब है? इन उपायों से होगी सारी मनोकामनाएं पूरी
 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X