myjyotish

7678508643

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Vastu Tips For Happiness In House With Colours

वास्तु शास्त्र : जानिए किन रंगों को प्रयोग करने से घर में ला सकते है सुख-समृद्धि

myjyotish expert Updated 22 Jun 2021 11:50 AM IST
Vastu Tips For Happiness In House
Vastu Tips For Happiness In House - फोटो : google
कहते है रंग हमारे जीवन में खुशहाली लेकर आते है। हर रंग अपने आप में कुछ कहता है। सदियों से ही रंगों को बहोत प्रभावशाली माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसके प्रभाव से नेगेटिविटी दूर हो जाती है।
वास्तु के अनुसार बात अगर सुख-समृद्धि की हो तो रंगों का चयन बहोत सोच-समझ कर करना चाहिए। वास्तु शास्त्र में रंग विशेष महत्व रखते है। इसके सही चयन से घर की सारी परेशानियां खत्म हो जाती हैं। लेकिन अगर इनके प्रयोग में सावधानी न बरती जाए तो इनके उलट परिणाम भी देखने को मिलते है।

ज्येष्ठा पूर्णिमा पर हरिद्वार में कराएं लक्ष्मी नारायण यज्ञ, होगी सुख-संपत्ति, धन, वैभव और समृद्धि की प्राप्ति - 24 जून 2021


आज हम उन सभी रंगों के बारे में आपको बताए जिससे अपनाकर आप अपने जीवन को खुसहाल बना सकते है-

(Vastu Tips For Happiness In House With Colours) वास्तु शास्त्र - रंगों से घर में ला सकते है सुख-समृद्धि 

 

इस रंग से मिलती है सुख-समृद्धि-

वास्तु शास्त्र के अनुसार लाल रंग को सभी रंगों में से बलशाली माना गया है। ऐसा माना जाता है कि यह रंग जीवन में सुख-समृद्धि लेकर आता है। लाल रंग की दिशा दक्षिण है, जिसका संबंध यश और कीर्ति से होता है। इस रंग का प्रयोग उन कमरों में जहां ज्यादा हलचल होती है। घर के ड्राइंग रूम में इसका प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन बेडरूम में भूलकर भी इसका प्रयोग न करें।
 

इस रंग से मिलता है मानसिक संबल-

वास्तु के अनुसार नांरगी रंग प्रयोग करने से मानसिक संबल मिलता है। इस रंग को समाजिकता का प्रतीक भी माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जीवन में आने वाली परेशानियों से बचने के लिए मानसिक तौर पर मजबूती मिलती है। इस रंग का प्रयोग उस कमरे में करें जहां परिवार के सभी सद्स्य बैठकर बातचीत करते हों।
 

इस रंग से मिलती है जीवन में शांति-

इंद्रधनुष के बीच में स्थित होने वाला हरा रंग शांति का रंग होता है। इसका प्रयोग घर में बेहद शुभ माना जाता है। इसे सद्भावना का भी रंग मानते हैं। इस रंग का बेडरुम में प्रयोग करने से जीवन में कोई तनाव नहीं होता। जो जातक इस रंग का प्रयोग करते है उनके जीवन में शांति और संदभावना का वास होता है।
 
 

इस रंग से कभी नहीं मिलती निराशा-

यह रंग उत्साह का प्रतीक माना जाता है जो कभी भी निराश होने नहीं देता। मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति में भी यह जातक की हिम्मत बनाए रखता है। इसके प्रयोग से जातक हर क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकते हैं। वास्तु के अनुसार घर में इसका प्रयोग हॉल या ड्राइंग रूम में किया जा सकता है।
 
विवाह को लेकर हो रही है चिंता ? जानें आपकी लव मैरिज होगी या अरेंज, बस एक फ़ोन कॉल पर
 

इस रंग से बढ़ता है आत्म सम्मान-

पुराने समय में लोग अमूमन सूनहरे रंग के ही वस्त्र पहनते थे। इसके पीछे का कारण यह है कि आत्म सम्मान और धन में बढ़ोतरी करता है। इसका प्रयोग जितना किया जाए उतना ही अच्छा माना जाता है। इस रंग का प्रयोग वस्त्रों के साथ-साथ कमरे के पर्दों में भी किया जा सकता है।
 

इस रंग को प्रयोग करने से बचना चाहिए-

वास्तु शास्त्र के अनुसार काले रंग को शुभ नहीं माना जाता। यह रंग जीवन में उलझने और मुसीबतों को बढ़ाता है। इसका प्रयोग घर के कमरों में प्रयोग करने से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यह रंग सारे रंगों को अपने अंदर समाहित कर लेता है। इसके प्रयोग से जातक को मानसिक परेशानी और जीवन में असफलता का सामना करना पड़ता है। यही वजह से है कि मुख्य द्वार में काले रंग को प्रयोग करने से मना किया जाता है।

ये भी पढ़े:
 

इन ग्रहों के दोष को दूर करने से संतान की शिक्षा परेशानी दूर होगी, जानें ज्योतिष उपाय

 

कबीर जयंती कब है? , एकता के प्रतीक थे संत कबीर

 

जानें भौम प्रदोष क्यों मनायी जाती है इसकी पूजा विधि और महत्व


Mangalvar Vrat Katha  Budhwar Vrat Katha
Shukravar Vrat Katha Shanivar Vrat Katha

 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X