myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Shukrawar Ke Upay: Why is the hibiscus flower considered miraculous on Friday?

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार के दिन गुड़हल का फूल क्यों माना जाता है चमत्कारी

Acharya RajRani Updated 28 Jun 2024 09:41 AM IST
शुक्रवार के दिन गुड़हल का फूल क्यों माना जाता है चमत्कारी
शुक्रवार के दिन गुड़हल का फूल क्यों माना जाता है चमत्कारी - फोटो : myjyotish

खास बातें

Gudhal Ke Upay : ज्योतिष अनुसार गुड़हल का फूल बहुत ही शुभ माना गया है। शुक्रवार के दिन गुड़हल के फूल से किए जाने वाले उपाय दिला सकते हैं चमत्कारिक लाभ। 
विज्ञापन
विज्ञापन

Gudhal Ke Upay : ज्योतिष अनुसार गुड़हल का फूल बहुत ही शुभ माना गया है। शुक्रवार के दिन गुड़हल के फूल से किए जाने वाले उपाय दिला सकते हैं चमत्कारिक लाभ। 

astro tips for hibiscus : शक्ति को प्रिय यह गुड़हल का फूल देता है हर प्रकार के शुभ लाभ। देवी काली हों या देवी दुर्गा, मां लक्ष्मी हों या फिर भगवान भास्कर सभी को गुड़हल का फूल प्रिय रहा है। शुक्रवार के दिन जानें गुड़हल फूल के लाभ। 
 

शुक्रवार के दिन गुड़हल का उपयोग देता है लाभ 

शुक्रवार का दिन देवी का दिन कहा जाता है और इनकी कृपा से व्यक्ति को कभी भी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। हिंदू धर्म में सप्ताह के सभी सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होते हैं और शुक्रवार के दिन शक्ति की पूजा की जाती है।

इस दिन अगर इस पूजा में गुड़हल के फूल का उपयोग कर लिया जाए तो इससे किस्मत के दरवाजे भी खुल जाते हैं। जिस व्यक्ति पर मां की कृपा होती है, उसके जीवन में धन संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है और जिस घर में मां धन धान्य का वास होता है। पूजा में उपयोग किया जाने वाला यह पवित्र पुष्प हमेशा सुख-समृद्धि को बनाए रखता है। 
 

शुक्रवार को करें गुड़हल के अचूक उपाय

शुक्रवार के दिन देवी को प्रसन्न करने के लिए उनकी विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए। इसके अलावा ज्योतिष में बताए गए कुछ उपाय भी सफलता प्राप्ति के रास्ते खोल सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देवी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन उनकी पूजा करनी चाहिए। पूजा करते समय गुड़हल का फूल पूजा में जरूर शामिल करना चाहिए। 

कुंडली में अगर शुक्र कमजोर है तो शुक्रवार के दिन इस मंत्र "ॐ हिमकुंडमृणालभं दैत्यानां परम गुरुं सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहम्" का जाप करते हुए गुड़हल का फूल भगवान को अर्पित करना चाहिए'मंत्र का जाप करना चाहिए। इस मंत्र का जाप करना शुभ माना जाता है और शुक्रदेव प्रसन्न होते हैं घर में सुख सुविधाएं निवास करती हैं। अगर वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ रही हैं या फिर आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो शुक्रवार के दिन इस उपाय से लाभ मिलता है। ऐसा करने से धन कृपा बरसती है और बंद किस्मत के ताले खुल जाते हैं। 


गुड़हल क्यों है इतना उपयोगी

गुड़हल के फूल का प्रयोग पूजा के साथ-साथ तंत्र साधना में भी किया जाता है। पूजा में इसका महत्व बहुत ही विशेष माना जाता है। यह फूल मां दुर्गा और काली के साथ मां लक्ष्मी को भी बहुत प्रिय माना जाता है। शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को यह फूल अर्पित करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है।

तंत्र विद्या में गुड़हल के फूल का बहुत महत्व है। शास्त्रों में बताया गया है कि मां काली को गुड़हल का फूल बहुत प्रिय है। जो भक्त शुक्रवार के दिन लाल गुड़हल के फूलों से मां दुर्गा और काली की पूजा करता है, मां उनसे बहुत प्रसन्न होती हैं। 

गुड़हल का फूल नकारात्मक ऊर्जा से भी बचाता है, इसके उपयोग द्वारा धन के साथ-साथ नौकरी, व्यापार और पारिवारिक जीवन में भी शुभता आती है। गुड़हल के फूलों की माला बनाकर देवी काली को अर्पित करने से नेगटिविटी दूर होती है। 

शुक्रवार के दिन  गुड़हल के फूलों की माला बनाकर अर्पित करने के साथ ही कुंजिका स्तोत्र के मंत्र का बार जाप करना शुभ होता है ऐसा करने से मां अपने भक्त को चल रही बाधाओं और समस्याओं से मुक्ति दिलाती हैं और कार्य सफल होता है।


यदि आप इससे संबंधित अधिक जानकारी चाहते हैं, तो हमारे ज्योतिषाचार्यों से संपर्क करें।

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X