myjyotish

7678508643

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Shubh Muhurats In September 2021 - For Marriage, Grah Pravesh, Vehicle Purchase, Property Purchase, Naakaran Muhurats

Shubh Muhurats In September 2021: त्योहारों के इस मौसम में यदि करना हो कुछ खास, देखें शुभ मुहूर्त और सफल करें काज

My jyotish expert Updated 01 Sep 2021 05:51 PM IST
Shubh Muhurats In September 2021
Shubh Muhurats In September 2021 - फोटो : Google
ज्योतिष शास्त्र में शुभ और अशुभ समय का एक नाम है, जिसे मुहूर्त कहा जाता है। कहा जाता है कि शुभ मुहूर्त में किया जाए तो किसी भी कार्य के सफल होने की संभावना बढ़ जाती है। सही समय पर काम करने से आपको भाग्य के अनुसार अधिकतम फल मिलेगा। इसलिए किसी भी गतिविधि को शुरू करने से पहले मुहूर्त पर विचार करना जरूरी है। जैसे हम अलग-अलग बीमारियों के लिए अलग-अलग दवाएं लेते हैं, वैसे ही अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग शुभ मुहूर्त होते हैं।

प्राचीन वैदिक काल में यज्ञ करते समय मुहूर्त का परामर्श लिया जाता था, लेकिन इसकी विभिन्न उपयोगिता और सकारात्मक पहलुओं को देखते हुए हमारे दैनिक मामलों में मुहूर्त की मांग बढ़ गई है। उदाहरण के लिए वाहन खरीदना, नया व्यवसाय खोलना, गृह प्रवेश, वैवाहिक कार्य या कोई अन्य महत्वपूर्ण कार्य और शुभ कार्य के लिए किसी अनुभवी ज्योतिषी से शुभ मुहूर्त प्राप्त करना न भूलें। मुहूर्त उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जिनकी जन्म कुंडली नहीं है या वे किसी दोष से पीड़ित हैं। ऐसा देखा जाता है कि ये लोग शुभ मुहूर्त में कोई भी कार्य करने पर अवश्य ही सफल होते हैं।

कब और कैसे मिलेगा आपको अपना जीवन साथी ? जानें हमारे एक्सपर्ट्स से बिल्कुल मुफ्त

शुभ मुहूर्त विवाह सितंबर 2021
हिंदू धर्म के 16 संस्कारों में पंद्रहवां संस्कार विवाह समारोह है। शादी को नए जीवन की शुरुआत माना जाता है। विवाह में मुहूर्त का बहुत महत्व है क्योंकि किसी शुभ तिथि और शुभ मुहूर्त में विवाह करने से पति-पत्नी का दाम्पत्य जीवन स्थिर, सामंजस्यपूर्ण और समृद्ध बना रहता है। हालांकि, वैदिक ज्योतिष में कुछ तिथियां ऐसी हैं जिनमें आप बिना किसी ज्योतिषी की सलाह के शादी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, बसंत पंचमी, फुलेरा दूज, राम नवमी, सीता नवमी, पीपल पूर्णिमा, गंगा दशहरा, भाद्या नवमी, देवउठनी एकादशी शुभ विवाह तिथियां हैं। इसके अलावा अगर आप सितंबर में शादी की तारीख खोज रहे हैं तो आपको बता दें कि सितंबर 2021 में शादी के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं है।

वाहन खरीदने का शुभ समय सितंबर 2021
घर खरीदना ही नहीं वाहन खरीदना भी हर व्यक्ति का सपना होता है। इसलिए कार और बाइक जैसे वाहनों को मुहूर्त, नक्षत्र और शुभ तिथि में खरीदना चाहिए। जिस प्रकार शुभ मुहूर्त में घर में प्रवेश किया जाता है, उसी प्रकार शुभ मुहूर्त में भी वाहन खरीदना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि शुभ समय में वाहन खरीदने से वाहन मालिक को बाद में होने वाले बुरे प्रभावों या घटनाओं से उबरने में मदद मिलती है। एक वाहन आपके जीवन की सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति और आवश्यकताओं में से एक है। यह आपके व्यक्तिगत उपयोग या आय के स्रोत के लिए हो सकता है। इसलिए यदि आप कार या बाइक खरीदना चाहते हैं तो शुभ मुहूर्त में शुभ मुहूर्त में अवश्य खरीदें। तो आइए आज हम आपको बताते हैं सितंबर 2021 में वाहन खरीदने के शुभ मुहूर्त के बारे में।

01 सितंबर, 2021, बुधवार

02 सितंबर, 2021, गुरुवार

सितंबर 09, 2021, गुरुवार

12 सितंबर 2021, रविवार


गृह प्रवेश शुभ मुहूर्त सितंबर 2021
किसी भी व्यक्ति के लिए नए घर में प्रवेश करना बहुत ही शुभ क्षण माना जाता है। हर व्यक्ति चाहता है कि नए घर में प्रवेश करने के बाद उसके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहे। ऐसा माना जाता है कि घर में रहने वाले लोगों में सकारात्मकता और सौभाग्य लाने के लिए गृह प्रवेश समारोह का आयोजन किया जाता है। इसलिए घर में प्रवेश करते समय शुभ मुहूर्त और अन्य बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ताकि घर में सुख-समृद्धि बनी रहे, और आपके लिए नए घर में प्रवेश करना शुभ हो। हालांकि ज्योतिषी विभिन्न प्रकार के महीनों जैसे खरमास, चातुर्मास, श्राद्ध आदि को गृह प्रवेश के लिए अशुभ मानते हैं। इसलिए अगर आप सितंबर 2021 में घर में प्रवेश करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले शुभ तिथियों पर एक नजर डाल लें।

जमीन खरीदने का शुभ मुहूर्त सितंबर 2021
संपत्ति खरीदना या पंजीकरण करना व्यक्ति के जीवन की एक महत्वपूर्ण घटना है। हिंदू परंपराओं के अनुसार, शुभ मुहूर्त और शुभ नक्षत्रों में कुछ भी शुरू करने से सौभाग्य और समृद्धि आती है। अच्छा नक्षत्र संपत्ति की खरीद के लिए अनुकूल परिस्थितियों की ओर ले जाता है और भविष्य में सफलता का वादा करता है। इस प्रकार, संपत्ति पंजीकरण या खरीद के लिए शुभ तिथियों की प्रतीक्षा करना हमेशा उचित होता है। खासकर मान लीजिए कि आप कोई घर खरीद रहे हैं या फ्लैट या शिफ्टिंग कर रहे हैं। उस स्थिति में, हिंदू कैलेंडर के अनुसार शुभ मुहूर्त का पालन करना आवश्यक है, क्योंकि यह जीवन भर के लिए शांति, सुख और समृद्धि लाता है। तो आइए जानें सितंबर 2021 में संपत्ति खरीदने का शुभ मुहूर्त।

02 सितंबर, 2021, गुरुवार

सितंबर 03, 2021, शुक्रवार

30 सितंबर, 2021, गुरुवार

माँ ललिता धन, ऐश्वर्य व्  भोग की देवी हैं - करायें ललिता सहस्त्रनाम स्तोत्र, फ्री, अभी रजिस्टर करें

नया व्यवसाय शुरू करने का शुभ समय सितंबर 2021
एक सही शुरुआत चीजों को आसान और सुगम बनाती है। इसलिए हमेशा कुछ नया शुरू करने के लिए शुभ समय पर विचार करने का सुझाव दिया जाता है। खासकर जब बात बिजनेस की हो तो नया बिजनेस शुरू करने के लिए शुभ मुहूर्त निकालना बहुत जरूरी है। नया व्यवसाय शुरू करना, शुभ व्यावसायिक तिथियों पर कार्यालय या दुकान खोलना मालिक को सफलता, वृद्धि और लाभ देता है। यदि आप चाहते हैं कि आपका व्यवसाय फले-फूले और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचे, तो सितंबर 2021 में व्यवसाय शुरू करने के लिए शुभ दिन खोजें।

05 सितंबर, 2021, रविवार

11 सितंबर 2021, शनिवार

15 सितंबर, 2021, बुधवार

 नामकरण का शुभ मुहूर्त सितंबर 2021
नामकरण संस्कार एक महत्वपूर्ण  पूजन है जिसमें नवजात बच्चे को एक नाम दिया जाता है। यह हिंदू शास्त्रों में वर्णित 16 महत्वपूर्ण संस्कारों में से एक है। नामकरण संस्कार एक बच्चे का पहला संस्कार है, और इसलिए कहा जाता है कि माता-पिता और परिवार के सदस्यों को नामकरण मुहूर्त के शुभ दिन पर इसे करना चाहिए। शुभ मुहूर्त पर किया जाने वाला नामकरण संस्कार बच्चे को प्रेम, भाग्य, समृद्धि और स्वास्थ्य प्रदान करता है। तो आइए आपको सितंबर 2021 में नामकरण के शुभ मुहूर्त के बारे में विस्तार से बताते हैं।

01 सितंबर, 2021, बुधवार

सितंबर 03, 2021, शुक्रवार

सितंबर 08, 2021, बुधवार

सितंबर 09, 2021, गुरुवार

12 सितंबर 2021, रविवार

16 सितंबर, 2021, गुरुवार

17 सितंबर, 2021, शुक्रवार

22 सितंबर, 2021, बुधवार

23 सितंबर, 2021, गुरुवार

26  सितंबर, 2021. रविवार

शनि देव को करें प्रसन्न, शनि त्रयोदशी पर कोकिलावन शनि धाम में कराएं शनि देव का पूजन

सभी कामनाओं को पूरा करे ललिता सहस्रनाम - ललिता सप्तमी को करायें ललिता सहस्त्रनाम स्तोत्र, फ्री, अभी रजिस्टर करें

माँ ललिता धन, ऐश्वर्य व्  भोग की देवी हैं - करायें ललिता सहस्त्रनाम स्तोत्र, फ्री, अभी रजिस्टर करें

 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X