myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Shani Vakri Upay 2024: Saturn's retrograde remedy 2024, Shani remedies

Shani Vakri Upay 2024: शनि की वक्री चाल करेगी परेशान, इन उपायों से मिलेगी राहत

Acharya RajRani Updated 21 Jun 2024 11:47 AM IST
शनि की वक्री चाल करेगी परेशान, इन उपायों से मिलेगी राहत
शनि की वक्री चाल करेगी परेशान, इन उपायों से मिलेगी राहत - फोटो : myjyotish

खास बातें

Saturn Retrograde :  शनि वक्री होकर जब अपना प्रभाव देते हैं तो इसके कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। Saturn Retrograde In Kumbha शनि की उल्टी चाल से बचने के लिए जरूर करें वक्री शनि उपाय और जानें शनि देव के उपाय का लाभ। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Saturn Retrograde :  शनि वक्री होकर जब अपना प्रभाव देते हैं तो इसके कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। Saturn Retrograde In Kumbha शनि की उल्टी चाल से बचने के लिए जरूर करें वक्री शनि उपाय और जानें शनि देव के उपाय का लाभ। 

Shani Vakri June 2024: जून माह के अंतिम पड़ाव में शनि देव वक्री हो रहे हैं। ग्रह जब वक्री होता है तो उसका खराब असर अधिक दिखाई देता है। ऎसे में वक्री शनि के खरब प्रभाव से बचने के लिए कुछ उपय लाभदायक होंगे। आइये जान लेते हैं शनि वक्री के उपाय।
 

शनि देव का वक्री प्रभाव 

शनि देव सूर्य देव की पत्नी छाया के पुत्र हैं, इन्हें न्याय का देवता माना जाता है। ग्रहों में काफी कठोर माना जाता है और जब शनि देव की चाल में बदलाव होता है तो इसका असर भी प्रबल होता है। वैसे तो शनि देव व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार ही फल देते हैं। व्यक्ति जैसा कर्म करता है, उसे वैसा ही फल मिलता है।

लेकिन जब शनि वक्री होते हैं तो प्रभाव मिलना भी बढ़ जाता है और शनि के बुरे प्रभाव अन्य ग्रहों की तुलना में अधिक प्रबल माने जाते हैं, यानि अगर इनकी कुदृष्टि किसी व्यक्ति पर पड़ जाए तो इससे बचना नामुमकिन हो जाता है। शनि देव अन्य ग्रहों में सर्वोच्च हैं आइये जान लेते हैं वक्री शनि से बचव के लिए किन उपायों को करना होगा शुभ। 
 

शनि देव की वक्री स्थिति से बचाव के उपाय 

शास्त्रों में शनि देव को अनेक नामों से संबोधित किया गया है, शनि देव को मंदागामी, सूर्य-पुत्र, शनैश्चर आदि पुकारा जाता है। व्यक्ति शनि के बुरे प्रभावों से बचने के लिए अनेक प्रयास करता है। लेकिन अगर उसके कर्म सही नहीं हैं तो उसे शनि का प्रकोप झेलना पड़ता है। लेकिन अगर इनके भक्त इन्हें प्रसन्न रखते हैं तो ये उन पर अपनी शुभ कृपा बनाए रखते हैं।

शनि देव बारे में प्रसिद्ध बातें उन्हें एक दुःखद, क्रूर और अशुभ ग्रह के रूप में दर्शाती हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है, अर्थात शनिदेव न्यायाधीश हैं और किसी भी व्यक्ति के कर्मों के आधार पर उसे फल देते हैं। वे किसी में भेदभाव नहीं करते फिर चाहे कोई अमीर हो या गरीब, उसे अपने कर्मों का फल अवश्य भोगना पड़ता है। आइये जान लेते हैं शनि वक्री होने पर किन उपायों से मिलती है भक्तों को राहत।

वक्री होने के समय पर शनिदेव का सरसों के तेल से अभिषेक करने से व्यक्ति के जीवन में वक्री शनि के दोष समाप्त हो जाते हैं। एक कहावत के अनुसार शनिदेव का तेल से अभिषेक करने की प्रथा हनुमान जी ने शुरू की थी। जब हनुमान जी सीता की खोज में लंका पहुंचे तो उन्होंने वहां कई देवताओं और ऋषियों को कैद देखा, शनिदेव भी उन देवताओं में से एक थे जिन्हें कारागार में रखा गया था।

ब हनुमान जी ने उन्हें मुक्त किया और शनि देव को शरीर के कष्ट एवं पीड़ा को देखकर हनुमान जी ने उन पर सरसों के तेल की मालिश की और उनके शरीर से सारा दर्द दूर कर दिया था तभी से शनिदेव का तेल से अभिषेक कर उन्हें प्रसन्न करना बहुत शुभ माना जाता है। इसलिए शनि देव जब वक्री हो रहे होते हैं तो शनि जी का तेल से अभिषेक करने पर वक्री शनि के दोष दूर होते हैं। 
  • वक्री शनि की शांति के लिए  शनिदेव की पूजा करने से सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। वक्री शनि के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए काले पक्षियों को पिंजरे से मुक्त करके खुले आसमान में उड़ाना बहुत अच्छा माना जाता है। इससे शनिदेव की कृपा तो मिलती ही है साथ ही व्यक्ति के जीवन से सुख-दरिद्रता का नाश होता है। 
  • वक्री शनि से बचाव के लिए भगवान शिव को लोहे का त्रिशूल अर्पित करना चाहिए। इससे जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं। 
  • वक्री शनि की शुभता के लिए सरसों का तेल दान करना चाहिए। ऎसा करने से धन संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। व्यक्ति आर्थिक रूप से प्रभावशाली बनता है और समाज में उसकी प्रतिष्ठा बढ़ती है।  

ज्योतिषाचार्यों से बात करने के लिए यहां क्लिक करें- https://www.myjyotish.com/talk-to-astrologers
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X