myjyotish

7678508643

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Sawan Month First Monday: Date, Importance and Shubh Yoga

शुभ योगों के साथ होगा शुरू श्रावण मास का पहला सोमवार, जानें इसके महत्व व तिथि

Myjyotish expert Updated 18 Jul 2021 03:10 PM IST
Sawan First Monday Importance
Sawan First Monday Importance - फोटो : Google

Sawan 2021: हिंदू धर्मानुसार (according to hindu religion) सावन के महीने का विशेष महत्व(importance) है। हिंदू कैलेंडर(panchang) के मुताबिक साल का पांचवा महीना सावन का महीना होता है। यह मास भगवान शिव(lord shiva) को समर्पित है। इस साल 25 जुलाई दिन इतवार(Sunday)  से सावन का शुभारंभ होने जा रहा है। जो कि  दिन इतवार 22 अगस्त तक चलेगा। इस पूरे चक्र में में कुल चार सोमवार का आगमन होगा। यह माह स्वयं भोलेनाथ के साथ-साथ उनके भक्तों(devotees) के लिए भी बहुत खास होता है। वैसे तो समस्त सोमवार भगवान भोलेनाथ को ही समर्पण है। लेकिन सावन  माह में आने वाला सोमवार शुभ योगों से परिपूर्ण रहता है। इस दिन भगवान शंकर की विशेषतौर पर विधि-विधान(vidhi vidhaan) से पूजा की जाती है। इस  दिन भक्त गण द्वारा भगवान शिव की आराधना कर उन्हे प्रसन्न किया जाता है। इस मास में सोमवारी(somwari) व्रत और  सावन स्नान का विशेष परंपरा है। इस माह में शिव जी को बिल्वपत्र(bilva patra) अर्पण करने से वह खुश होकर भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं। शिव पुराण(shiva purana) के अनुसार बताया गया है कि जो व्यक्ति सावन के सोमवार का व्रत रखता है, उन्हें मनवांछित फल की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि कुंवारी कन्याएं अगर इस माह की सोमवार व्रत धारण करती हैं, तो उन्हें मन चाहे वर  का वरदान प्राप्त होता है। संपूर्ण भारत वर्ष में सावन का महीना हर्ष और उल्लास के साथ बनाया जाता है। आपको बता दें की श्रावण मास की पहली सोमवार यानी 26 जुलाई का योग अत्यंत शुभ बन रहा है। जो शिव के भक्तों के लिए अहम सिद्ध हो सकता है। तो आइए जानते हैं सावन के प्रथम सोमवार(first monday) के इस विशेष योग के बारे में_

सौभाग्य योग-

हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण मास(Shravan Maas) की पहली सोमवार यानी 26 जुलाई 2021 के दिन सौभाग्य योग बन रहे हैं। इस योग की अवधि 26 जुलाई की रात 10 बजकर 40 मिनट तक रहेगी।  सौभाग्य के खत्म होते हीं शोभन योग की शुरुआत हो जाएगी।

आइए जानते हैं अब इस योग के महत्व के बारे में-

इस सावन शिवरात्रि अपार धन ,वैभव एवं संपदा प्राप्ति हेतु ओंकारेश्वर में कराएं रूद्राभिषेक


सौभाग्य योग का महत्व:

सौभाग्य योग के नाम से हीं प्रतीत हो रहा है कि यह योग अत्यंत सौभाग्यशाली(lucky) है। यह व्यक्ति के लिए मंगलकारी होता है। इसके साथ हीं यह अपने नाम के जैसे भाग्य को बढ़ाने वाला होता है। मान्यता है कि यदि व्यक्ति इस योग में शादी करता है, तो उसका वैवाहिक जीवन(married life) मंगलमय रहेगा। लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि अपनी शादी से पहले कुंडली या फिर अपनी राशि के हिसाब से शुभ लग्न(lagna) दिखवा लें। तभी शादी करें। यदि आपके राशि या कुंडली(horoscope) के अनुसार यह लग्न शुभ है, तो बिना कुछ सोचे इसी लग्न में शादी कर लें। यह अति फलदाई सिद्ध होगा। इस योग  के दौरान  व्यापार व व्यवसाय(business) में भी पूर्णतः सफलता मिलती है। 

शोभन योग के महत्व:

श्रावण मास की पहली सोमवारी यानी 26 जुलाई 2021 को सौभाग्य(saubhagya) और शोभन(shobhan) दो योग बन रहे हैं। जिसमें शोभन योग की शुरुआत रात में 10:41बजे से हो रही है।  इस योग के दौरान यदि आप धार्मिक(religious) कर्म करते हैं, तो यह अति उत्तम होगा। मान्यता है कि इस योग में हर क्षेत्र के कार्यों में सफलता मिलती है और यात्रा (travel) शुभ होता है।

ये भी पढ़ें :

इस साल सावन में बन रहा है विशेष योग, जानिए रक्षाबंधन में इस बार क्या होगा खास, यहाँ क्लिक करें 

जानें किन चीजों को घर में रखना हो सकता है आपके लिए बेहद नुकसानदायक, यहाँ क्लिक करें

कर्क संक्रांति 2021, जानिए किन राशियों के लिए होगा बहुत ही ख़ास, यहाँ क्लिक करें
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X