myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Plant Vastu Tips: growth stopped due to these Vastu plant

Plant Vastu Tips: कहीं इन वास्तु प्लांट गलतियों के कारण रुक तो नही गई आपकी ग्रोथ

Acharya RajRani Updated 12 Jun 2024 02:08 PM IST
प्लांट वास्तु
प्लांट वास्तु - फोटो : myjyotish

खास बातें

Vastu Tips for Plants: कई बार हमारे जीवन में वास्तु शास्त्र के नियमों का सही से पालन न कर पाने के कारण ग्रोथ रुकी रहती हैं। वास्तु दोष के चलते ऎसी स्थितियां उत्पन्न हो जाती हैं जिनके कारण बार बार प्रगत्ति बाधित होती है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Vastu Tips for Plants: कई बार हमारे जीवन में वास्तु शास्त्र के नियमों का सही से पालन न कर पाने के कारण ग्र्थ रुकी रहती हैं। वास्तु दोष के चलते ऎसी स्थितियां उत्पन्न हो जाती हैं जिनके कारण बार बार प्रगत्ति बाधित होती है। 

Plant Vastu Tips: घर में मौजूद कुछ प्लांट वास्तु अनुसार बन सकते हैं बाधा। वास्तु शास्त्र नियमों में ये पौधे रोक सकते हैं आपकी समृद्धि, ऎसे में वास्तु प्लाम्ट नियम अनुसार तुरंत घर की उचित स्थिति हेतु इन्हें सही स्थान पर रखना होता है आवश्य। आइये जान लें प्लांट वास्तु से जुड़ी कुछ खास बातें। 


वास्तु अनुसार प्लांट वास्तु प्रभाव Plant Vastu Effects According to Vastu

वास्तु शास्त्र में ऊर्जा का विशेष महत्व होता है। हर स्थान का वास्तु अपने आप में कुछ न कुछ ऊर्जा को देने वाला होता है। अगर वास्तु गड़बड़ा रहा है तो वास्तु उचित काम नहीं कर पाता है। इसमें एक कारक पेड़ पौधों की उर्जा से भी जुड़ा होता है। जिसके अनुसार पेड़-पौधों में भी विशेष ऊर्जा होती है।

यह ऊर्जा वास्तु के साथ मिलकर काम करती है। वास्तु में कुछ पेड़-पौधों को घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है तो वहीं यदि उचित स्थान पर पेड़ पौधे न रखें जाएं या लगाए जाएम तो उनका प्रभाव अनुकूल नहीं पड़ पाता है। 
 

वास्तु शास्त्र अनुसार पेड़ पौधों का आप पर असर According to Vastu Shastra, the effect of trees and plants on you

वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अपने घर में तरह-तरह के पेड़-पौधे लगाते हैं।  वास्तु में इनकी ऊर्जा बहुत महत्व रखती है। पेड़-पौधों से निकलने वाली ऊर्जा का असर घर के साथ साथ सभी पर पड़ता है। अगर इन पेड़-पौधों की दिशा उचित वास्तु नियम के अनुसार नहीं है तो खराब परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर में या आसपास कौन से पेड़-पौधे लगाने चाहिए ताकि घर में सुख और प्रगत्ति बनी रहे। 
 

वास्तु अनुसार इन पेड़ पौधों का उपयोग और प्रभाव 

वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि कुछ पौधे घर में नकारात्मकता बढ़ा सकते हैं, ऐसे में उन्हें तुरंत हटा देना चाहिए। तो आइए जानते हैं वो कौन से पौधे हैं जिन्हें व्यक्ति को घर में लगाने से बचना चाहिए। वास्तु के अनुसार घर में पौधे लगाने से सकारात्मकता बढ़ती है। वास्तु शास्त्र में कई पौधों को अशुभ माना जाता है। घर में लगाए जाने वाले ये पौधे नकारात्मकता को बढ़ा सकते हैं। वास्तु की दृष्टि से कई पौधों को शुभ माना जाता है। इनसे खूबसूरती तो बढ़ती है, साथ ही भाग्य में भी वृद्धि दे सकते हैं। कुछ कांटेदार पेड़ पौधे भी संभल कर लगाने की सलाह दी जाती है। तो कुछ फूल वाले पौधे या अधिक महक वाले पौधे कहां लगाए जाएं इन सभी बातों को ध्यान में रखना होता है, 

कब पड़ता है प्लांट वास्तु का नकारात्मक असर 
माना जाता है कि घर में इमली का पौधा लगाने से नकारात्मकता बढ़ सकती है। माना जाता है कि इस पौधे में नकारात्मकता जल्द वास करती हैं। इसके साथ ही अगर आप अपने घर में खजूर का पेड़ लगाते हैं तो इससे आपकी समृद्धि भी रुक सकती है। कांटेदार पौधों से भी सकारात्मकता बाधित मानी जाती है. 

कौन से पौधे बढ़ाते हैं शुभता
वास्तु शास्त्र में तुलसी के पौधे को बहुत शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, उस घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती। तुलसी का पौधा घर से नकारात्मक दोषों को दूर करता है। इस पौधे को दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। इस दिशा में इसे लगाने से अशुभ फल मिलते हैं। तुलसी के पौधे को हमेशा ईशान कोण में लगाना चाहिए।  

ज्योतिषाचार्यों से बात करने के लिए यहां क्लिक करें- https://www.myjyotish.com/talk-to-astrologers 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X