myjyotish

7678508643

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   palmistry significance in life shani parvat on palm good or bad

हथेली पर शनी पर्वत का होना शुभ या अशुभ, ज्योतिष शास्त्र से जानें भाग्यशाली व्यक्ति के हाथो को रेखाएं कैसी होती हैं

My jyotish expert Updated 15 Sep 2021 03:19 PM IST
palmistry
palmistry - फोटो : google
ज्योतिष शास्त्र में हस्तरेखा का अपना एक अलग ही महत्व है।यदि आप ज्योतिष शास्त्र को मानते है तो अनेकों बार आपने अपने हस्त रेखाओं को किसी ज्योतिष से पढ़वाया होगा या पढ़वाने के इच्छुक होंगे। ज्योतिष के अनुसार हस्त रेखाएं हमारे किस्मत को बताती है।इसे पढ़ कर हम अपने किस्मत यानी भाग्य को जान सकते है इसे पढ़ना इतना आसान भी नहीं इसे वही पढ़ सकता है जिसने इस छेत्र मे ज्ञान अर्जित किया होगा जैसे ज्योतिष या पंडित ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हथेली पर कितना महत्व लकीरों का होता है उतना ही महत्व उस पर बने पर्वतों का भी होता है। कहते है की हथेली पर बने अलग-अलग ग्रहों के पर्वतों से व्यक्ति के भाग्य और जीवन के बारे में बहुत कुछ बताया जा सकता है। हथेली पर सूर्य, बुध, गुरु, चंद्र, शुक्र और शनि ग्रहों के प्रतीक पर्वत बने हुए होते हैं। आज हम आपको हथेली पर बने शनि पर्वत के शुभ और अशुभ लक्षणों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

जीवन के संकटों से बचने हेतु जाने अपने ग्रहों की चाल, देखें जन्म कुंडली

हथेली पर शनि पर्वत मध्यमा उंगली के नीचे वाले भाग यानी जहां से इस उंगली की शुरुआत होती है उसे शनि पर्वत कहा जाता है।माना जाता है की शनि पर्वत यदि अच्छे तरह से उभारा हुआ और विकसित हो तो यह भाग्यशाली व्यक्ति का निशानी  होता है अर्थात वह इंसान जिनकी हाथो में ऐसे पर्वत हो वो भाग्यशाली होते है। ऐसे व्यक्ति अपने जीवन में अच्छा पद और मुकाम हासिल करते है उन्हे अपने जीवन में ज्यादा परिश्रम नही करना पड़ता वो जिस चीज के पीछे भागते है वो उनको जल्द ही प्राप्त हो जाता है । ये भी माना जाता है की ये काम के प्रति इतने जुनूनी होते है की किसी अन्य की परवाह नहीं करते अर्थात ये पाने कार्य को लेके बहुत गंभीर होते है उसे बड़े हो श्रद्धा और लगन से करते है जिसकी वजह से ये अपने जीवन में ज्यादातर सफल भी होते है। इन्हे सिर्फ अपना लक्ष्य दिखाई देता है और वो उसी पर ध्यान केंद्रित कर अपने कार्य को पूरा करते है और उसे पूरा कर के ही दम लेते है। शनि पर्वत में ज्यादा उभर होने पर व्यक्ति के व्यव्हार में समय- समय पर परिवर्तन देखने को भी मिलता है अर्थात कुछ समय बाद आप अपने व्यवहार  में परिवर्तन देखनेगे या उस  इंसान में जिसके हाथ में शनि पर्वत उभारा हुआ या विकसित होगा ।

ज्योतिष के अनुसार हथेली पर शनि पर्वत के ऊपर किसी भी प्रकार का निशान का होना अच्छा नही माना जाता है। कहते है की कुछ लोगो के हथेलियों पर शनि पर्वत के ऊपर क्रास या द्वीप का चिन्ह बना होता है उसको ज्योतिष के अनुसार अशुभ माना जाता है अर्थात ऐसे निशान के वजह से इंसान के जीवन में परेशानियों का आगमन होता ही रहता है और वो वक्ति ज्यादातर दुखी या परेशान ही होता है जिसकी वजह से उसे अपने कार्य में मन नहीं लगता है। इस दोष के प्रभाव को कम करने के लिए उस व्यक्ति को शनि देव की पूजा और आराधना बड़े ही मन से करना चाहिए। कहते है शनिवार के दिन पीपल के पेड़ में शनिदेव को जल में गुड और कलातील डाल के चढ़ाने से दोष से मुक्ति मिल सकती है इसी के साथ संध्या के समय सरसों के तेल का दीपक पीपल के पेड़ के नीचे शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए जलाना फल दाई हो सकता है। जल चढ़ाते समय शनि देव के मंत्र का जाप करना भी लाभकारी हो सकता है पीपल के पेड़ की परिक्रमा का भी महत्त्व है ।

ज्योतिष के अनुसार अगर किसी की हथेली पर शनि पर्वत में अच्छा उभार होने के साथ-साथ सूर्य और गुरु पर्वत में भी अच्छा उभार बना हुआ होता है तो ऐसे जातक बहुत ही धनवान और भाग्यशाली होते हैं। बुद्धि और मेहनत के बल पर ये अच्छा मुकाम हासिल करते हैं।

कब मिलेगी आपको अपनी ड्रीम जॉब ? जानें हमारे अनुभवी ज्योतिषियों से- अभी बात करें FREE

आसानी से देखिए अपनी जन्म कुंडली मुफ़्त में, यहाँ क्लिक करें


क्यों हो रही हैं आपकी शादी में देरी ? जानें हमारे एक्सपर्ट एस्ट्रोलॉजर्स से बिल्कुल मुफ्त
 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X