myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Neem tree ends the ill effects of Mars, Saturn and Ketu, know its astrological importance

Neem Tree Upay: नीम के पेड़ से दूर होता है मंगल, शनि और केतु दोष, जानें ज्योतिषीय महत्व

Nisha Thapaनिशा थापा Updated 03 Jul 2024 03:01 PM IST
नीम के पेड़ के उपाय
नीम के पेड़ के उपाय - फोटो : My Jyotish

खास बातें

Neem Tree Upay: नीम के पेड़ का ज्योतिषीय महत्व भी है। कहा जाता है कि नीम के पेड़ से शनि मंगल और केतु जैसे अशांत ग्रह शांत होते हैं। तो आइए जानते हैं कि नीम के पेड़ के क्या उपाय हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन

Neem Tree Upay: हमारी सनातन संस्कृति के साथ-साथ ज्योतिष शास्त्र में भी प्रकृति को काफी अधिक महत्वता दी गई है। इसी प्रकार से ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे पेड़ृ-पौधों के बारे में बताया गया है, जिसके पूजन से जीवन की परेशानियां खत्म होती हैं और कुंडली को दोष भी शांत होता है।  इसी प्रकार से नीम का पौधा, जिसका ना सिर्फ धार्मिक और ज्योतिषीय महत्व है बल्कि इसक वैज्ञानिक पहलू भी है। ज्योतिषी दृष्टि से कहा जाता है कि नीम का नीम के पौधे का संबंध शनि, मंगल और केतु से हैं। तो आइए इस लेख में जानते हैं कि नीम के पेड़ किस प्रकार से इन ग्रहों को शांत करता है।
 

नीम के पेड़ का संबंध कौन से ग्रह से है? (Neem Tree belongs to which planet)


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनि और केतु ग्रह की शांति के लिए नीम की लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। कहा जाता है कि यदि आपकी कुंडली में शनि या केतु ग्रह किसी भी प्रकार से अशांत बैठे हुए हैं, तो आपको नीम का पेड़ जरूर लगाना चाहिए। इसके साथ ही  यदि आप नीम की लकड़ी से हवन करते हैं, तो आपके जीवन से शनि दोष खत्म होता है। इसलिए कुछ पंडितों की मानें तो आपको हफ्ते में एक या दो बार नीम की लकड़ी से अवश्य ही हवन करवाना चाहिए।  
 
नीम के पेड़ को हनुमान जी और मंगल देव का पेड़ माना गया है। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि यदि आप नीम के पेड़ की प्रतिदिन पूजा करते हैं तो आपके जीवन से मंगल दोष दूर होता है। नीम का पेड़ हमेशा दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए। इसके अलावा नीम के पेड़ की पूजा करने से हनुमान जी भी प्रसन्न होते हैं।

यदि आप नीम की लकड़ी से हवन करते हैं, तो शनि की कूकृपा भी खत्म होती है। इसके साथ ही जिन जातकों के जीवन में शनि की साढ़े का प्रभाव चल रहा है नीम के उपाय से शनि का प्रभाव भी खत्म होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कहा जाता है की कुंभ और मकर राशि के जातकों को अपने घर के समीप नीम का पेड़ अवश्य ही लगाना चाहिए, क्योंकि नीम का पेड़ इन राशि के जातकों के लिए शुभ होता है।
 

केतु की शांति के नीम का पेड़ (Ketu ki shanti ke liye neem tree)


यदि आप केतु ग्रह से परेशान हैं या फिर कुंडली में केतु की काया चल रही है, तो आपको केतु की शांति के लिए नीम के पेड़ का ये उपाय जरूर अपनाना चाहिए। केतु ग्रह की शांति के लिए नीम के पत्तों का रस निकालकर उससे स्नान करना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से केतु के द्वारा आपके जीवन में जो भी परेशानियां आ रही हैं, वो जल्द ही खत्न होती हैं। 

तो इस प्रकार से नीम के पेड़ के उपायों से इन ग्रहों अशुभ ग्रहों को शांत किया जा सकता है। यदि आप इससे नीम के ज्योतिषीय महत्व से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे ज्योतिषाचार्यों से संपर्क करें।

 

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X