myjyotish

9873405862

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Monday Shiv Puja Vidhi Mantra Pooja Kaise Karte Hain Procedure Benefits

सोमवार के दिन कैसे करें शिव पूजा ? जानें पूजा प्रक्रिया एवं लाभ

Myjyotish Expert Updated 21 Mar 2021 11:07 AM IST
Monday Pooja
Monday Pooja - फोटो : Myjyotish
सोमवार के दिन, सभी लोग प्रार्थनाओं और प्रेम के साथ भगवान शिव का रुद्राभिषेक करते हैं। कहा जाता है कि भगवान शिव को प्रसन्न करना बेहद आसान है। इसलिए, आमतौर पर लोग पूरे दिन उपवास रखते हैं और आनंदमय जीवन के लिए प्रभु से विशेष प्रार्थना करते हैं।

क्या आपको चाहिए अनुभवी एक्सपर्ट की सलाह ?

SUBMIT


एक बार शुरू किया गया उपवास, 16 सप्ताह तक जारी रखा जाना चाहिए। जब कोई व्रत का पालन करता है, तो उन्हें हर सोमवार सुबह जल्दी उठना चाहिए। प्रातःकाल स्नान पूरा करने के बाद, उन्हें पहले वेदी या मंदिर की सफाई करनी चाहिए। एक बार जिंजेली तेल से साफ, हल्के दीये। चंदन और रंग-बिरंगे फूलों का इस्तेमाल करते हुए भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर को सजाएं। जब आप भगवान शिव को सुंदर फूल चढ़ा रहे हों, तो भगवान के नाम का जाप करते रहें। आप 'ओम नमः शिवाय' का जाप कर सकते हैं।

पूजा समाप्त करने से पहले, एक, सुपारी, नारियल, ताजे फल और एक मीठे पकवान को अर्पित करना चाहिए, जो घर पर बहुत ही बारीक सामग्री का उपयोग करके बनाया जाता है। हमेशा याद रखें, जब आप भगवान के लिए खाना बना रहे होते हैं, तो आपको हमेशा एक बार स्नान करना शुरू करना चाहिए और कभी भी इसका स्वाद लेने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, यह तब तक अछूता रहना चाहिए जब तक आप इसे भगवान शिव को अर्पित नहीं करते।

यदि आप उपवास नहीं कर रहे हैं तो भी आप सोमवार की प्रार्थना कर सकते हैं। इसके लिए, प्रक्रिया थोड़ी अलग है। आपको चाहिये होगा; शिव लिंग, दूध, शहद, पानी, दही, घी, शक्कर, बिल्व के पत्ते, चंदन, फूल, विभूति, तेल, दीये और अगरबत्ती। जैसा कि उल्लेख किया गया है, प्रार्थना शुरू करने से पहले, आपको अपने आप को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। आप शिव बीज मंत्र, महा मृत्युंजय मंत्र आदि मंत्रों का पाठ कर सकते हैं। सबसे पहले दीपक जलाएं और अगरबत्ती जलाएं। फिर, ताजे फल चढ़ाएं और भगवान शिव को फूल चढ़ाएं। मंत्रों के बाद भगवान शिव की मूर्ति को जल से स्नान कराएं और फिर पंचामृत अभिषेक करें। इसके लिए, शहद, चीनी, घी, दही और दूध (यह पंचामृत) मिलाएं। अंत में, परिवार के सभी सदस्यों को पंचामृत चढ़ाएं। यदि आप इन सभी सामग्रियों को अपने आस-पास के बाजार में नहीं पा रहे हैं तो आप ऑनलाइन पूजा सामग्री खरीद सकते हैं।

होली के दिन, किए-कराए बुरी नजर आदि से मुक्ति के लिए कराएं कोलकाता में कालीघाट स्थित काली मंदिर में पूजा - 28 मार्च 2021
 

भगवान शिव से प्रार्थना करना अत्यंत लाभकारी है। शिव आपको सभी नकारात्मकता से बचाते हैं और शनि को दूर रखते हैं। यह आपको स्वस्थ भी रखेगा और किसी भी बड़ी बीमारी या समस्या को भी रोकेगा। यदि आप अपने करियर में आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो भगवान शिव आपको सभी पेशेवर सफलता प्राप्त करने में मदद करेंगे। ऐसा कहा जाता है कि 16 सप्ताह तक उपवास करने से आपको अपने सपनों का पति ढूंढने में भी मदद मिलेगी।

एक सफल और सामंजस्यपूर्ण विवाह के लिए, भगवान शिव को अपनी प्रार्थनाएं अर्पित करें। वह, शक्तिशाली भगवान, हमेशा आपके साथ प्रसन्न होने पर अपना समर्थन और शक्ति प्रदान करता है। इसलिए, जब भी आप एक मुश्किल स्थिति में होते हैं, तो शिव निश्चित रूप से आपकी सभी परेशानियों से छुटकारा पाने में मदद करेंगे और आपको दुनिया का सामना करने के लिए बहुत जरूरी साहस देंगे।

जब आप नियमित रूप से अपनी सोमवार की प्रार्थना करते हैं, तो इससे आपको अपने जीवनकाल में मोक्ष या मोक्ष प्राप्त करने में मदद मिलेगी और आपको शांति प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े :-       

क्यों ख़ास है इस वर्ष होली ? जानें इस दिन करें कौन से विशेष उपाय

मीन संक्रांति-तन, मन और आत्मा को शक्ति प्रदान करता है। ज्योतिषाचार्या स्वाति सक्सेना

मीन सक्रांति आखिर क्यों मनायी जाती है

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X