myjyotish

9873405862

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Celebrations Of Laddu Holi 2021, When Is Barsana Lathmar Holi

क्या है लड्डू और लठमार होली ? जानें किस दिन होगी कौन सी होली ?

Myjyotish Expert Updated 22 Mar 2021 09:42 AM IST
Holi
Holi - फोटो : Myjyotish
मथुरा - वृदांवन की होली केवल भारत में नहीं बल्कि पूरे विश्व में मशहूर है जिसे हर कोई देखना चाहता है यहाँ होली के एक हफ्ते पहले ही होली खेलना शुरू हो जाता है 

क्या आपको चाहिए अनुभवी एक्सपर्ट की सलाह ?

SUBMIT


आज हम इसके बारे में विस्तार से बताएंगे, आपको बता दे कि कृष्ण के ब्रजभूमि में 40 दिनों तक होली का उत्सव चलता है। होली के एक सप्ताह पहले से ही रंगों की बहार यहाँ आने लगती है जिसमें सब लोग रंग में उत्साह में खो से जाते हैं । यहाँ किसी दिन लड्डू की होली तो किसी दिन लट्ठमार होली खेली जाती है ।

भोपाल  रंगों के त्यौहार होली को अब केवल 10 दिन ही बाकी है इस त्यौहार का मनाने के लिए विदेशों से भी लोग आते हैं और होली के रंग में रंग जाते हैं भारत में मथुरा, ब्रज भूमि, वृदांवन और नंद गांव की होली की अपनी खासियतें है जिनकी ख्याति विश्व भर में है वैसे तो भारत में होली का त्यौहार एक दिन मनाया जाता है जबकि ब्रजभूमि के हर मंदिर में पूरे 40 दिन तक होली खेली जाती है यहाँ पर बसंत पंचमी से होली का त्यौहार शुरू होता है ।

आज हम जानेगें इसकी पूरी सूची किस दिन होगी कौन सी होली 
होली के 1 सप्ताह पहले ही ब्रज में रंगों की छटा दिखाई देने लगती है और यहाँ हर दिन एक अलग तरीके से होली खेली जाती है जैसे किसी दिन फूलों की होली तो किसी दिन लड्डूओं से होली खेली जाती है और कभी लट्ठमार होली  तो किसी दिन छड़ी वाली होली और आखिर में रंग-गुलाल और अबीर वाली होली होती है ।

अगर आपको भी ब्रज की होली में शिरकत होना है आप जान लिजिए किस दिन होगी कौन सी होली

22 मार्च 2021- लड्डू की होली, बरसाना- ब्रज की पहली होली 22 मार्च से शुरू हो जाएगी. इस दिन राधा रानी के गांव बरसाना में फाग आमंत्रण का उत्सव होगा और फिर लड्डू से होली खेली जाएगी ।

होली के दिन, किए-कराए बुरी नजर आदि से मुक्ति के लिए कराएं कोलकाता में कालीघाट स्थित काली मंदिर में पूजा - 28 मार्च 2021

23 मार्च 2021- रंगीली गली में लट्ठमार होली, बरसाना- लड्डू की होली के अगले दिन 23 मार्च को बरसाना में ही नंदगांव के हुरयारों संग लट्ठमार होली खेली जाएगी ।

24 मार्च 2021- लट्ठमार होली, नंदगांव- बरसाना के बाद अगले दिन यानी 24 मार्च को नंदगांव में लट्ठमार होली का आयोजन होगा ।

25 मार्च 2021- फूलों की होली और रंगभरनी होली- 25 मार्च को मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान में और मथुरा के ही श्री द्वारकाधीश मंदिर में फूलों की होली खेली जाएगी तो वहीं वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में 25 मार्च को रंगभरनी होली मनाई जाएगी । 

26 मार्च 2021- छड़ीमार होली, गोकुल- 26 मार्च को गोकुल में छड़ीमार होली का आयोजन होगा ।

27 मार्च 2021- गुलाल की होली, वृंदावन- 27 मार्च को वृंदावन में अबीर और गुलाल का रंग चढ़ेगा और यहां वृंदावन में रहने वाली विधवाएं रंगों वाली होली खेलेंगी ।

28 मार्च 2021- होलिका दहन, बांके बिहारी मंदिर वृंदावन, श्रीद्वारिकाधीश मंदिर से होली डोला नगर भ्रमण करेगा । 

29 मार्च 2021- रंग वाली होली-  श्रीद्वारिकाधीश मंदिर में टेसू के फूल और अबीर गुलाल से होली होगी, मथुरा वृंदावन समेत देशभर में अबीर-गुलाल से रंग वाली होली मनायी जाएगी ।

30 मार्च 2021- दाऊजी का हुरंगा, बलदेव, नंदगांव ।

यह भी पढ़े :-       

क्यों ख़ास है इस वर्ष होली ? जानें इस दिन करें कौन से विशेष उपाय

मीन संक्रांति-तन, मन और आत्मा को शक्ति प्रदान करता है। ज्योतिषाचार्या स्वाति सक्सेना

मीन सक्रांति आखिर क्यों मनायी जाती है

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X