Gudi Padwa 2020: Know Why New Year Is Celebrated - जानिए गुड़ी पाड़वा पर क्यों मनाया जाता है नव वर्ष - Myjyotish News Live
myjyotish
  • login
Home ›   Blogs Hindi ›   Gudi Padwa 2020: Know why new year is celebrated
गुड़ी पाड़वा
गुड़ी पाड़वा

जानिए गुड़ी पाड़वा पर क्यों मनाया जाता है नव वर्ष

My Jyotish Expert Updated 24 Mar 2020 02:04 PM IST
गुड़ी पाड़वा, चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिप्रदा को मनाया जाता है। इसी दिन से हिन्दू नव वर्ष शुरुआत होती है। इसे वर्ष प्रतिपदा, उगादि, नवसंवस्तर और युगादि भी कहा जाता है। हिन्दू धर्म के अनुसार गुड़ी पाड़वा का पर्व बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। गुड़ी पाड़वा प्रति वर्ष चैत्र माह के पहले दिन पर मनाया जाता है। देश के अलग-अलग हिस्से में इस पर्व को अलग-अलग नाम और  तरीके से मनाया जाता है। महाराष्ट्र राज्य में इसे बहुत ही खास तरीके से मनाया  जाता है। वहीं गोवा और केरल में कोंकणी समुदाय इसे संवस्तर नाम से मनाते हैं। कर्नाटक में इस पर्व को युगादी के नाम से जाना जाता है। वही आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में इसे उगाड़ी के नाम से मनाया जाता है। गुड़ी पाड़वा के दिन घर में गुड़ी सजाई जाती है तथा घर के दरवाजों पर आम के पत्तों का बंदवार सजाया जाता है।


यह बंदवार घर की सुख शांति और समृद्धि का प्रतीक होता है।

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

इस दिन सूर्य की उपासना की जाती है। लोगों का मानना है की इस दिन भगवान से सच्चे मन से कुछ मांगे तो वह अवश्य ही पूर्ण होता है। इस दिन खासतौर पर भक्त घर में सुख शांति, निरोगी जीवन की आशा और धन धान्य की पूर्ति की कामना करते हैं। लोगों के बीच इस पर्व को लेकर बहुत उत्साह होता है, इस दिन सभी  नए कपड़े व शक्कर से बने खिलौनों की माला पहनते हैं।
इस दिन पूरनपोली श्रीखंड और नैवेद्यम का भोग लगाकर नवरात्रि का स्वागत किया जाता है।  इस दिन भगवान श्री राम और संकट मोचन हनुमान जी की भी आराधना की जाती है। लोगों के बीच इस पर्व को लेकर हर्ष और उल्लास का माहौल होता है। सभी इस पर्व को मिल-जुलकर खुशियों से मनाते हैं। पुराने साल की विदाई के साथ सभी नए वर्ष का स्वागत करते हैं।

यह भी पढ़े

विंध्याचल पर्वत की विंध्यवासिनी देवी का चमत्कारी धाम

जानिए नवरात्रि के दिनों में क्यों नहीं करने चाहिए ये काम
 

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X