Makar Sankranti 2020 - Know The Festival Date And Auspicious Time - जानें कब है 2020 मकर संक्रांति पर्व तिथि और शुभ मुहूर्त - Myjyotish News Live
myjyotish
  • login
Home ›   Blogs Hindi ›   Makar Sankranti 2020 - Know the festival date and auspicious time
Makar Sankranti 2020 - Know the   festival date and auspicious time

जानें कब है 2020 मकर संक्रांति पर्व तिथि और शुभ मुहूर्त

Sneha SinghSneha Singh Updated 11 Jan 2020 07:36 AM IST
हम सभी जानते हैं कि भारत अनेक धर्म, संस्कृति और  विविधताओं वाला देश है। यहां हर एक त्योहार की अपनी अलग कहानी है। भारत में सभी धर्मों लोग मिलकर त्योहारों को एक साथ बहुत धूमधाम से मनाते हैं।  यही कारण है, भारत में हर साल त्योहारों की धूम रहती है। इन्हीं में एक त्योहार है मकर संक्रांति जो हिंदू धर्म के लोगों में काफी धूमधाम से मनाया जाता है। ज्योतिषियों के अनुसार,  इसी दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। इस दिन सूर्य उत्तरायण होता है।इस प्रवेश होने की प्रक्रिया को संक्रांति कहते हैं और मकर राशि में प्रवेश होता है इसलिए इसे ‘मकर संक्रांति’ कहते हैं। इस दिन व्रत,दान और कथा का महत्व होता है। मकर संक्रांति का महत्व

भारत में हिंदू धर्म की विशेषता यह है कि कोई त्योहार मनाने के पीछे एक कथा होती है जो त्योहार की विशेषता बताती है। मकर संक्रांति भगवान विष्णु की विजय के रूप में भी मनायी जाती है। इस दिन भगवान विष्णु ने एक असुर पर विजय प्राप्त की थी और उसे मंदार पर्वत पर गाड़ दिया था। उस दिन से मकर संक्रांति को भगवान विष्णु की विजय के रूप में मनाया जाने लगा। चूंकि भगवान विष्णु को भारत में कई रूपों में पूजा जाता है इसी वजह से मकर संक्रांति का पर्व काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। साथ ही इसी दिन पितामह भीष्म ने  अपने प्राण त्यागे थे।
शास्त्रों के अनुसार, इस दिन किये हुये काम का फल बढ़कर मिलता है। साथ ही मकर संक्रांति के दिन जप,तप और दान का महत्व है।  इस दिन गुड़ रेवड़ी और खिचड़ी का दान दे सकते हैं।

मकर संक्रांति व्रत विधि

इस दिन सूर्य देवता अपने पुत्र शनि के घर जाते हैं इसलिए आप इस दिन भगवान शनि की उपासना कर सकते हैं साथ ही शनि की मूर्ति पर सरसों का शुद्ध तेल चढ़ायें, और विधि विधान से आप पूजा करना चाहते हैं तो आप अपने गुरू या ज्योतिषाचार्यों से मदद लें।
साथ ही जैसा कि आप जानते हैं कि इस दिन भगवान विष्णु ने असुरों पर विजय प्राप्त की थी तो आप अपने घर पर विष्णु पुराण का पाठ कराएं। इससे आप अपने घर की सारी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। कथा के बाद खिचड़ी या कोई प्रसाद का दान जरूर करें।

मकर संक्रांति तिथि और शुभ मुहूर्त

देश के विख्यात ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, 2020 मकर संक्रांति पर्व 15 जनवरी को है।साथ ही इसका शुभ मुहूर्त या कहें संक्रांति पुण्य काल सुबह 7:15 से रात 12:30 तक रहेगा।  महापुण्य काल 7:15 से 9:00 बजे तक माना गया है।

इस वर्ष मकर संक्रांति पूजा का शुभफल पाने के लिए कराएं सूर्य मंदिर, कोर्णांक में 108 बार आदित्य हृदय स्तोत्र का जाप,  होंगी सारी मनोकामनाएं पूरी
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X