Maa Vindhyvasini Puja: Know The Secret Of Maa Vindhyavasini's Four Artis - जानिए माँ विंध्यवासिनी के चार आरतियों का रहस्य - Myjyotish News Live
myjyotish
हेल्पलाइन नंबर

9818015458

  • login

    Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Maa Vindhyvasini Puja: Know the secret of Maa Vindhyavasini's four artis

जानिए माँ विंध्यवासिनी के चार आरतियों का रहस्य

MyJyotish Expert Updated 20 Apr 2020 08:32 PM IST
Maa Vindhyvasini Puja: Know the secret of Maa Vindhyavasini's four artis
माँ विंध्यवासिनी की चार आरती चार पुरुषार्थ धर्म ,अर्थ ,काम ,मोक्ष ,प्राप्ति कराने वाली है जो भक्त जिस आरती को करता है या उस आरती में माँ के दिव्य स्वरुप का दर्शन करता है उसको उसी प्रकार फल की प्राप्ति होती है। ब्रह्म मुहर्त में प्रातः चार बजे माँ की प्रथम मंगल आरती की जाती है इसमें माता रानी का स्वरुप बाल अवस्था का होता है। इस आरती से भक्तों को धर्म की प्राप्ति होती है जिससे वह धार्मिक प्रवर्ति का होता है जिससे उसका भविष्य मंगलमय होता है।
मध्यान्ह बारह बजें माँ की द्वितीय आरती की जाती है जिसे राजश्री आरती कहा जाता है। इसमें मातारानी का स्वरुप राज राजेश्वरी युवावस्था का होता है। इस आरती से भक्तों को अर्थ अर्थात समृद्धि एवं वैभव की प्राप्ति होती है। जिससे मनुष्य धन -धान्य से परिपूर्ण हो जाता है।


व्यापार वृद्धि के लिए कराएं कमला महालक्ष्मी अनुष्ठान

सायंकाल सात बजे माँ की तृतीया संध्या (छोटी ) आरती होती है जिसमें माता का स्वरुप प्रौढ़ावस्था का होता है। इस आरती में भक्त को संतान तथा वंश वृद्धि की प्राप्ति होती है।

माँ की चतुर्थ शयन (बड़ी) आरती रात्रि साढ़े नौ बजे की जाती है इसमें माता का स्वरुप वैभवपूर्ण एवं वृद्धावस्था का होता है। इस स्वरुप का दर्शन व आरती में शामिल होने से भक्तों को मोक्ष की प्राप्ति होती है जो जन्म मरण के बंधनों की मुक्त होकर माँ के श्री चरणों में स्थान प्राप्त करता है।

आरती का समय
प्रातः काल : 04:00 से 05:00 बजे
मध्यान्ह :12:00 से 1:00 बजे
संध्या :  7:00 से 8 :00 बजे
रात्रि :  9:30 से 10:30 बजे

यह भी पढ़े :-

जानिए सुंदरकांड क्यों है महाबली हनुमान के प्रसन्नता का कारण

महालक्ष्मी की आराधना से होती है धन-व्यापर में वृद्धि

अष्टसिद्धि लक्ष्मी की कृपा से दूर हो जाते हैं सभी कष्ट

 

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X