myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   kab hai kark sankranti 2024 date maha punya kaal snan daan time

Kark Sankranti 2024 : कब मनाई जाएगी कर्क संक्रांति? जानें कर्क संक्रांति शुभ पूजा मुहूर्त डेट

Acharya RajRani Updated 09 Jul 2024 10:01 AM IST
कर्क संक्रांति
कर्क संक्रांति - फोटो : myjyotish

खास बातें

Kark Sankranti 2024 Date : इस वर्ष 16 जुलाई 2024 के दिन मनाई जाएगी कर्क संक्रांति। इस समय सूर्य देव मिथुन राशि से निकल कर कर्क राशि में प्रवेश करें। सूर्य का एक राशि से दूसरी राश प्रवेश संक्रांति काल कहलाता है। 
 
विज्ञापन
विज्ञापन
Kark Sankranti 2024 Date : इस वर्ष 16 जुलाई 2024 के दिन मनाई जाएगी कर्क संक्रांति। इस समय सूर्य देव मिथुन राशि से निकल कर कर्क राशि में प्रवेश करें। सूर्य का एक राशि से दूसरी राश प्रवेश संक्रांति काल कहलाता है। 

Kark Sankranti Significance कर्क संक्रांति को दक्षिणायन का आरंभ माना जाता है और कर्क संक्रांति उत्तरायण काल की समाप्ति माना गया है। सूर्य 6 महीने उत्तरायण में और 6 महीने दक्षिणायन में रहता है पर कर्क संक्रांति से आगे बढ़ता है। 

गुप्त नवरात्रि में कराएँ दुर्गा सप्तशती का अमूल्य पाठ, घर बैठे पूजन से मिलेगा सर्वस्व - 06 से 15 जुलाई 2024

संक्रांति का समय सूर्य की पूजा के साथ साथ राशि परिवर्तन से जुड़ी चीजों पर आधारित होता है। सूर्य का राशि संक्रमण गोचर काल के रुप में संक्रांति कहलाता है। इस समय पर कई तरह के पूजा अनुष्ठान किए जाते हैं। अभी के समय में सूर्य मिथुन राशि में विराजमान हैं और अब माह मध्य में कर्क राशि में गोचर करने वाले हैं। सूर्य के इस परिवर्तन को कर्क संक्रांति कहते हैं। आइए जानते हैं इस कर्क संक्रांति अवसर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें।
 

कर्क संक्रांति शुभ मुहूर्त जुलाई 2024 Kark Sankranti Shubh Muhurat July 2024


कर्क संक्रांति 2024 डेट (Kark Sankranti 2024 Date)
इस साल जुलाई माह में मनाई जाएगी कर्क संक्रांति। 16 जुलाई 2024 को मंगलवार के दिन मनाई जाएगी कर्क संक्रांति। इस समय पर सूर्य मिथुन राशि से निकल कर कर्क राशि में प्रवेश करेगा। 
कर्क संक्रान्ति में सूर्य का कर्क राशि में प्रवेश 11:29 ए एम पर होगा। 

कर्क संक्रांति 2024 मुहूर्त  Kark Sankranti 2024 Muhurat
कर्क संक्रान्ति के लिए विशेष पूजा का समय 16 जुलाई 2024 को प्रात:काल से ही आरंभ होगा। इस समय पर सुबह 05:34 से ही आरंभ होगा। 

कर्क संक्रांति 2024 पुण्य काल  kark Sankranti punya kaal 
16 जुलाई 2024 को कर्क संक्रान्ति पुण्य काल सुबह 05:34 ए एम से 11:29 ए एम तक होगा। 

कर्क संक्रांति 2024 का महापुण्य काल Kark Sankranti Maha Punya Kaal
16 जुलाई 2024 को कर्क संक्रान्ति महा पुण्य काल  सुबह 09:11 ए एम से 11:29 ए एम तक रहेगा। 
 

कर्क संक्रांति महत्व Kark Sankranti Significance

कर्क संक्रांति के दिन इन सूर्य पूजा के साथ साथ संक्रांति के नियमों का पालन करने से सुख समृद्धि का आगमन होता है। संक्रांति के दिन सुबह जल्दी उठ कर स्नान कार्य के पश्चात उपासना की जाती है। पवित्र नदियों में स्नान करना इस दिन बहुत शुभ माना जाता है। इस समय महापुण्य काल में स्नान करने के साथ साथ दान कार्यों को करना बहुत शुभ होता है। 

संक्रांति का समय सूर्य की पूजा के साथ-साथ राशि परिवर्तन से जुड़ी बातों पर आधारित है। सूर्य के गोचर काल को संक्रांति कहते हैं। इस समय कई तरह के पूजा-पाठ किए जाते हैं। वर्तमान में सूर्य मिथुन राशि में है और अब महीने के मध्य में कर्क राशि में गोचर करने जा रहा है। सूर्य के इस परिवर्तन को कर्क संक्रांति कहते हैं। आइए जानते हैं इस कर्क संक्रांति अवसर से जुड़ी कुछ खास बातें।


कर्क संक्रांति पर सूर्य के दक्षिणायन का महत्व Surya Dakshinayan 2024

कर्क संक्रांति को दक्षिणायन की शुरुआत होने का समय माना जाता है। इस समय पर दक्षिणायन के दौरान रातें बड़ी और दिन छोटे होने लगते हैं। इसी के साथ यह समय पितरों की पूजा के लिए विशेष बनता है। भगवान सूर्य लगभग तीस दिनों में एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं और अब जल्द ही वे मिथुन राशि से कर्क राशि में प्रवेश करने वाले हैं।इस समय भगवान सूर्य की पूजा करने से प्राप्त होती है सुख शांति एवं समृद्धि। 

यदि आप इससे संबंधित अधिक जानकारी चाहते हैं, तो हमारे ज्योतिषाचार्यों से संपर्क करें।
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X