myjyotish

9873405862

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Jupiter Transit 2021 Guru Gochar Benefits to Different Zodiac Signs

बृहस्पति की किस पर रहेगी कृपा जानें राशि के अनुसार

Myjyotish Expert Updated 24 Mar 2021 01:25 PM IST
Jupiter Transit
Jupiter Transit - फोटो : Myjyotish
बृहस्पति गोचर इस बार 2021 में देवगुरु बृहस्पति में अपनी नीच राशि मकर यात्रा खत्म कर रहें हैं आपको बता दे कि वो 5 अप्रैल 2021 की मध्यरात्रि कुभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं ।

क्या आपको चाहिए अनुभवी एक्सपर्ट की सलाह ?

SUBMIT

इस राशि पर 13 सितंबर तक रहने के बाद वक्री अवस्था में पुनः मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगे, जहां 20 नवंबर 2021 तक रहेंगे ।
उसके बाद वो पुनः मार्गी अवस्था में कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे इनके राशि परिवर्तन का प्रभाव सभी प्राणियों के कार्य-व्यापार में हानि-लाभ के अतिरिक्त शासन सत्ता और न्यायिक प्रक्रिया को भी प्रभावित करता है ।

जानें 2021 में बृहस्पति  का कैसे रहेगा प्रभाव
गुरु ब्रह्मविद्या और ज्ञान के प्रदाता हैं इनके अनंत ज्ञान से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने इन्हें देवताओं और ग्रहों का गुरु मनोनीत किया ये शादी-विवाह, संतान सुख, शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता, न्यायिक प्रक्रिया, आध्यात्मिक गुरुओं, तीर्थस्थानों, पवित्र नदियों, धार्मिक साहित्यों, अध्यापकों, ज्योतिषियों, दार्शनिकों, लेखकों, कलाकारों और वित्तिय संस्थानों में कार्यरत व्यक्तियों के कारक हैं धनु और मीन राशियों के स्वामी गुरु कर्क राशि पर उच्च राशि के तथा मकर राशि पर नीच संज्ञक होते हैं ।

गुरु ग्रह
कुंडली पर गुरु का प्रभाव


जन्म कुंडली में ये दूसरे, पांचवें, नवें और ग्यारहवें भाव के लिए अधिक शुभफल कारक होते हैं बलवान गुरु के प्रभाव वाले जातक दयालु, दूसरों की सहायता करने वाले, धार्मिक तथा मानवीय मूल्यों को समझने वाले बुद्धिमान होते हैं ये कठिन हालात में भी विषयों को आसानी से समझ लेने की क्षमता रखते हैं ऐसे लोग सृजनात्मक कार्य करने वाले होते हैं, जिस कारण समाज में इनका विशेष सम्मान रहता है कुंभ राशि पर इनके आगमन का शुभा-शुभ फल अन्य सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा इसका ज्योतिषीय विश्लेषण करते हैं ।

जानें राशि के अनुसार कैसा रहेगा बृहस्पति का प्रभाव

मेष-
इस राशि के जातक के संतान के दायित्व की पूर्ति होगी  विद्यार्थियों को शिक्षा प्रतियोगिता में पूर्ण सफलता प्राप्ति के योग हैं नव विवाहितों के लिए संतान प्राप्ति और प्रादुर्भाव के योग वरिष्ठों के लिए धार्मिक-मांगलिक कार्य का अवसर बनेगा ।
 
वृषभ-
इस राशि के जातकों को नौकरी में पदोन्नति और नए अनुबंध प्राप्ति के योग कार्य-व्यापार में लाभ आय के साधन बढ़ेंगे जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों का शीघ्र निपटारा होगा सामाजिक कार्यों पर अधिक व्यय किंतु प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी ।

मिथुन-
इस राशि के जातकों को धर्म-कर्म के मामलों में गहरी रूचि होगी सोची समझी सभी रणनीतियां कारगर सिद्ध होंगी इस राशि वाले जातक वाले अपने भाईयों में असहमति-अविश्वास का माहौल न बनने दें विदेश यात्रा के योग बुजुर्गों को पौत्र सुख की प्राप्ति, आय के साधन बढेंगे ।

कर्क
इस राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहना चाहिए  व्यावसायिक कार्यों में सफलता कुछ हदतक सफलता प्राप्त होगी आकस्मिक धन लाभ के योग नौकरी में पदोन्नति के अवसर मिलेंगे तीर्थाटन और सामाजिक कार्यों पर धन खर्च होगा ।

सिंह-
इस राशि के जातकों के जीवन में मांगलिक कार्यों का सुअवसर आएगा शादी-विवाह संबंधी वार्ता भी सफल रहेगी नौकरी में मान-सम्मान और प्रभाव की वृद्धि होगी उच्चाधिकारियों से सहयोग मिलेगा स्वास्थ्य के प्रति सजक रहें, अधिक खर्च से बचना होगा ।

कन्या-
इस राशि के जातक वाले अपने गुप्त शत्रुओं से बचें, कोर्ट कचहरी के मामले भी बहार ही सुलझाएं भाग-दौड़ की अधिकता से तनाव बढ़ेगा शादी-विवाह में बज़ट से अधिक व्यय होगा विदेशी कंपनियों में नौकरी अथवा नागरिकता के लिए आवेदन का बेहतर अवसर ।

बृहस्पति ग्रह का गोचर किस प्रकार करेगा आपको प्रभावित, जानें पर्सनलाइज्ड रिपोर्ट से

तुला-
इस राशि के जातकों को हर तरह से सफलताओं के अच्छे अवसर मिलेगें  नए प्रेम प्रसंग की शुरुआत के योग भी है आय के भी अनेक साधन बनेंगे परिवार के बड़ों से सहयोग प्राप्त होगा संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी नौकरी में पदोन्नति और नए अनुबंध प्राप्ति के योग बनेंगे ।

वृश्चिक-
इस राशि के जातकों के जीवन में कुछ पारिवारिक कलह और मानसिक अशांति रहेगी नौकरी में भी नए अनुबंध की प्राप्ति के योग अवसर जाने न दें प्रमोशन और स्थान परिवर्तन का प्रयास भी सफल रहेगा पैतृक संपत्ति का लाभ भौतिक सुख और वाहन के क्रय का भी योग भी है ।

धनु-
इस राशि के जातकों के साहस पराक्रम में वृद्धि होगी विद्यार्थियों को शिक्षा प्रतियोगिता में अच्छी सफलता प्राप्ति के योग है धर्म और आध्यात्म के प्रति गहरी रूचि रहेगी कार्यक्षेत्र में भी प्रभाव बढ़ेगा संतान संबंधी चिंता दूर होगी विदेश यात्रा तथा विदेशी कंपनियों में नौकरी के भी योग है ।

मकर-
इस राशि के जातकों का आर्थिक पक्ष मजबूत होगा किसी महंगी वस्तु का क्रय करेंगे जमीन जायदाद के मामलों का भी निपटारा होगा आपके द्वारा लिए गए निर्णय सराहनीय होंगे षड्यंत्र का शिकार होने से बचें स्वास्थ्य पर ध्यान दें विवादित मामले आपस में हल करें ।

कुंभ-
इस राशि के जातकों को अपनी योजनाओं और रणनीतियों को गोपनीय रखना सही होगा कप शादी-विवाह और व्यापार के क्षेत्र में आ रही रुकावटें दूर होगी विद्यार्थियों को शिक्षा-प्रतियोगिता में भी अच्छी सफलता के योग है संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी सामजिक पद-प्रतिष्ठा बढेगी ।

मीन-
इस राशि के जातकों को अत्यधिक भागदौड़ और व्यर्थ व्यय का सामना करना पड़ेगा बारहवें बृहस्पति का गोचर प्रभाव आशांति एवं उलझने देगा स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें लेन-देन के मामलों में भी सावधान रहें कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझाएं तो बेहतर रहेगा ।

गुरु को प्रसन्न करने के सरल उपाय-

यदि गोचर बृहस्पति आपकी राशि के लिए अशुभ हैं तो, गरीब एवं ज़रूरतमंद विद्यार्थियों की मदद करें आम, बरगद, पीपल एवं अनार का वृक्ष लगाएं महिलाएं कार्य उन्नति और उत्तम दामपत्य जीवन के लिए बृहस्पतिवार के व्रत रखें सभी स्त्री/पुरुष बृहस्पति का गायत्री मंत्र-
ॐ अंगिरो जाताय विद्महे वाचस्पतये धीमहि तन्नो गुरूः प्रचोदयात्। 

ये भी पढ़ें : -

जानें होली में राशि के अनुसार कैसे करें उपाय होगी परेशानी दूर

अपनी राशि के अनुसार जानें कैसे करें होलिका पूजन

क्या है लड्डू और लठमार होली ? जानें किस दिन होगी कौन सी होली ?

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X