myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Gupt Navratri 2024 of Ashadh month is starting from 6 july, know which goddesses are worshipped

Gupt Navratri 2024: इस दिन से शुरू हो रहे हैं आषाढ़ मास के गुप्त नवरात्र, जानें किन देवियों की होती है पूजा

Nisha Thapaनिशा थापा Updated 02 Jul 2024 02:15 PM IST
आषाढ़ गुप्त नवरात्र 2024
आषाढ़ गुप्त नवरात्र 2024 - फोटो : My Jyotish

खास बातें

Gupt Navratri 2024: आषाढ़ गुप्त नवरात्रि, वर्ष में आने वाली चार नवरात्रि में से दूसरी, देवी दुर्गा की आराधना का एक महत्वपूर्ण पर्व है। यह नवरात्रि आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष में प्रारंभ होती है और 9 दिनों तक चलती है। 2024 में, यह 6 जुलाई से 14 जुलाई तक मनाई जाएगी।
विज्ञापन
विज्ञापन

Gupt Navratri 2024: हमारी सनातन संस्कृति में हर महीने कोई ना कोई त्यौहार या पर्व अवश्य आता है। ठीक इसी प्रकार से साल में 4 बार नवरात्र आते हैं, जिनमें से 2 नवरात्र गुप्त होते हैं और 2 नवरात्र को बड़े ही हर्षों उल्लास के साथ मनाया जाता है। 2 नवरात्र गुप्त होने के कारण इन्हें गुप्त तरीके से ही मनाया जाता है। कहा जाता है कि इन नवरात्रों में 10 महाविद्याओं को पाने के लिए तांत्रिक सिद्धि की जाती है। इसके साथ ही इन नवरात्रों में माता की पूजा करने से जातक को तंत्र विद्याएं प्राप्त होती हैं। तो आइए इस लेख के जरिए जानते हैं कि गुप्त नवरात्र कब से शुरू हैं और इनमें कौन से देवियों की पूजा की जाती है।
 

कब से है गुप्त नवरात्र (Ashadha gupt navratri 2024)

हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्र आषाढ़ शुक्ल पक्ष के प्रतिपदा तिथि से प्रारंभ होते हैं और इस बार गुप्त नवरात्रि 6 जुलाई 2024 से शुरू हो रहे हैं और इसका समापन 15 जुलाई 2024 को होगा। इस बार गुप्त नवरात्र 10 दिनों तक चलने वाले हैं क्योंकि आषाढ़ मास में दो तृतीया तिथि पड़ रही है, इसलिए नवरात्रों में एक दिन बढ़ रहा है।  इसके साथ ही गुप्त नवरात्र के अलग-अलग दिन अलग-अलग देवियों के पूजन का विधान है। 

6 जुलाई - प्रतिपदा शुरू और पहला नवरात्र- काली माता
7 जुलाई-  द्वितीय नवरात्र- मां तारा 
8 जुलाई - तृतीया नवरात्र- मां त्रिपुरा सुंदरी
9 जुलाई - तृतीय नवरात्र - मां भुवनेश्वरी
10 जुलाई - चतुर्थ नवरात्र - मां छिन्नमस्तिका
11 जुलाई-  पंचम नवरात्र- मां त्रिपुर भैरवी
12 जुलाई -षष्टम नवरात्र- मां धूमावती
13 जुलाई - सप्तम नवरात्र - मां बगलामुखी
14 जुलाई- अष्टम नवरात्र- मां मातंगी
15 जुलाई- नवम नवरात्र- मां कमला
 

गुप्त नवरात्र (Gupt Navratra)


गुप्त नवरात्रि को विशेष रूप से तंत्र शास्त्र का नवरात्रि माना जाता है। इस दौरान देवी के दस महाविद्याओं - काली, तारा, त्रिपुरा सुंदरी, भगवती, भुवनेश्वरी, छिन्नमस्ता, धूम्रवती, बगलामुखी, मातंगी और कमला -  की पूजा की जाती है। गुप्त नवरात्रि में देवी दुर्गा के दस महाविद्याओं की पूजा की जाती है। प्रत्येक दिन एक महाविद्या की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस दौरान पूजा करने से जातक को मनोवांछित फल प्राप्त होता है। इसके साथ ही आप गुप्त नवरात्र को वैदिक विधि द्वारा ज्योतिषाचार्यों से भी करवा सकते हैं। आषाढ़ गुप्त नवरात्रि, वर्ष में आने वाली चार नवरात्रि में से दूसरी, देवी दुर्गा की आराधना का एक महत्वपूर्ण पर्व है। यह नवरात्रि आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष में प्रारंभ होती है और 9 दिनों तक चलती है। 2024 में, यह 6 जुलाई से 15 जुलाई तक मनाई जाएगी।
 

गुप्त नवरात्र के लिए पूजन सामग्री (Gupt Navratra Pujan Samagri)


कलश
मिट्टी की घटी
जौ
नारियल
लाल कपड़ा
मौली
फूल
पान
सुपारी
धूप
दीप
घी
नैवेद्य

तो इस प्रकार से इन गुप्त नवरात्रों में 9 देवियों की पूजा आराधना की जाती है। यदि आप इससे संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे ज्योतिषाचार्यों से संपर्क करें। 

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X