myjyotish

8595527216

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Gupt Navratri 2021 Date, Kab Se Shuru Hai Gupt Navratri Things to do Special

गुप्त नवरात्रि के दिनों में क्या करना चाहिए ? जानें इससे जुड़ी खास बातें

Myjyotish Expert Updated 04 Feb 2021 03:59 PM IST
Gupt Navaratri
Gupt Navaratri - फोटो : Myjyotish
फरवरी की 12 तारीख से गुप्त नवरात्रि प्रारंभ होने वाली है। गुप्त नवरात्रि के नौ दिन माता भगवती को अपराजिता के फूल चढ़ाने चाहिये। इससे समस्त बढ़ाएं दूर हो जाती हैं। जानते हैं ऐसी ही 7 और बातें। 

क्या आपको चाहिए अनुभवी एक्सपर्ट की सलाह ?

SUBMIT


1. यदि किसी कारणवश आप नवरात्रि का व्रत रख नहीं पा रहे हैं तो भी नौ दिनों तक अपने खान-पान पर विशेष नियंत्रण रखिए। मांस-मछली-मदिरा, लहसुन और प्याज का उपयोग बिल्कुल न करें। सिर्फ सात्विक भोजन ही करें। इन दिनों कोरोना वायरस भी फैला हुआ है इसलिये शुद्धता का भी विशेष ख्याल रखें। 

 2. मां शक्ति स्वयं नारी हैं। इसलिए सदैव हर एक नारी का सम्मान करें। देवी पुराण में उल्लेखित है कि मां भगवती उन्हीं की पूजा अर्चना स्वीकार करती हैं जो नारी का सिर्फ व्रत के दौरान की नहीं अपितु जीवन पर्यान्त आदर-सम्मान करते हैं। जो नारी की इज्जत करते हैं। मां लक्ष्मी उनकी सदैव सुनती हैं।

3. मां भगवती उस पूजा को स्वीकारती हैं। जो श्रद्धा और प्रेम के साथ की जाती है। नवरात्रि के दिनों शांति का माहौल बनाकर रखें। घर के कार्यों में मर्द औरतों की मदद करें। हर किसी से सद्भाव का व्यवहार करें। इससे घर में लक्ष्मी वास होता है। 

गुप्त नवरात्रि पर कराएं सामूहिक 1.25 लाख बगलामुखी मंत्रों का जाप , मिलेगा कर्ज की समस्या से छुटकारा - बगलामुखी मंदिर नलखेड़ा : 12 - 21 फरवरी 2021

4. इन नवरात्रियों में स्वच्छता का विशेष ख्याल रखें। नौ दिनों तक सूर्योदय पर ही स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करें। 

5. नवरात्रि के पहले से ही किचन और मंदिर की अच्छे से सफाई कर लें। ईन नौ दिनों तक बाल, दाढ़ी और नाखून भी न काटें। 

6. वर्ष भर मूक और बेज़ुबान पशुयों को परेशान न करें। इससे सदैव आप माता की कृपा बनी रहती है क्योंकि माँ को हर प्राणी प्रिय होता है। इनके लिए खाने की व्यवस्था करें। मां दुर्गा का वाहन भी पशु ही होता है। 

 7. गुप्त नवरात्रि तंत्र-मंत्र सिद्धियीं के लिए जानी जाती है। कई लोग तंत्र मंत्र गलत मकसद के लिए करते हैं। ऐसे लोगों से सतर्क रहें।

यह भी पढ़े :-         

बीमारियों से बचाव के लिए भवन वास्तु के कुछ खास उपाय !

क्यों मनाई जाती हैं कुम्भ संक्रांति ? जानें इससे जुड़ा यह ख़ास तथ्य !

जानिए किस माला के जाप का क्या फल मिलता है

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X