myjyotish

9873405862

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Garud puran secrets that reveal the reason of fights in the house

जानें वह कौन सी तीन आदतें हैं जिससे घर में होता है क्लेश,गरुड़ पुराण में भी है इनका जिक्र

myjyotish expert Updated 29 May 2021 01:11 PM IST
बस ये जानलिया तो घर रहेगा संतुलित।।सुमन कोहली
बस ये जानलिया तो घर रहेगा संतुलित।।सुमन कोहली - फोटो : google
पुराण साहित्य में गरूण पुराण एक प्रमुख स्थान रखता है।
साधारण लोग  गरुण पुराण को पढने से डरते हैं, क्योंकि गरुण पुराण को किसी के मृत्यु के पश्चात ही पढवाया जाता है। वास्तव में गरुण पुराण में किसी के मृत्यु के पश्चात् होने वाली घटनाओं के बारे में वर्णन किया गया है। जैसे की यम लोक, प्रेत लोक, तथा 84 लाख योनियों के नरक स्वरूपी जीवन आदि के बारे में विस्तार से गरुण पुराण में बताया गया है। 

क्या आपको चाहिए अनुभवी एक्सपर्ट की सलाह ?

SUBMIT


गरुड़ पुराण को सनातन धर्म में 18 महापुराणों में से एक माना जाता है। महापुराण कहे जाने वाले इस गरुड़ पुराण में सृष्टि की शुरुआत से लेकर मृत्यु के बाद तक की बातों का वर्णन किया गया है। इसमें अलग-अलग तरीकों से लोगों की भक्ति, ज्ञान, वैराग्य, सदाचार और निष्काम कर्म के महत्व को समझाया गया है। गरुड़ पुराण में गरुड़ और नारायण (विष्णु) की बातों के द्वारा भक्ति के पाठ को पढ़ाया गया है।

इसके साथ ही लोगों के जीवन से जुड़ी तमाम बातों को महत्व भी दिया गया है। जिनका पालन करके मनुष्य कई समस्याओं से बच सकता है। गरुड़ पुराण में ऐसी ही तीन आदतों के बारे में दर्शाया गया है, जिनको अगर नहीं सुधारा गया तो घर में क्लेश और पति-पत्नी के बीच झगड़ों की वजह बनती रहेगी, आइए जानतें हैं उन तीन बातों के बारे में।

1.  घर में कबाड़ इकट्ठा करना कुछ लोगों की आदत सी होती है। वह किसी भी चीज को फेंकना नहीं चाहते हैं, बल्कि उसे कबाड़ की तरह संभालकर रखे रहते हैं। इसी वजह से घर में बिना मतलब का कबाड़ जमा हो जाता है, लेकिन घर में जमा कबाड़ हमेशा किसी समस्या का कारण बन जाता है। इससे घर में नकारात्मकता तो आती ही है और साथ ही आपसी रिश्ते भी खराब हो जाते हैं।  इसलिए अगर आपके घर में जंग लगा लोहा, टूटा-फूटा फर्नीचर, बिना ताले की चाभियां हैं। तो इन्हें फौरन ही हटा दें।

अधिक जानने के लिए हमारे ज्योतिषियों से संपर्क करें।

2. घर में साफ-सफाई का होना बहुत आवश्यक है, साफ-सफाई रखने से घर में बीमारियों का वास नहीं होता है, लेकिन बहुत से लोग इन मामलों में काफी लापरवाह होते हैं। आपको बता दें कि ऐसे घरों में हमेशा नकारात्मकता बनी रहती हैं और बीमारियां भी अपनी जड़े मजबूत किये रहतीं हैं। इसके साथ ही झगड़े भी बने रहते हैं। गरुड़ पुराण में घर में सुख शांति बनाए रखने के लिए घर को व्यवस्थित और साफ सुथरा रखने और स्वयं की भी स्वच्छता का ध्यान रखने की बात कही गई है। घर में सकारात्मकता लाने के लिए सभी लोगों को सुबह जल्दी उठकर घर की साफ-सफाई करने के बाद स्नान करना चाहिए और पूजा पाठ करना चाहिए। इससे घर का वातावरण शुद्ध और सुरक्षित होता है।

3. आपने अक्सर कई लोगों के घर में देखा होगा कि रात में खाना खाने के बाद जूठे बर्तन किचेन के सिंक में ही पड़े रह जाते हैं, लेकिन इसके ही वजह से  घर के सदस्यों के बीच आपसी फूट पड़ती है और झगड़े बढ़ते हैं। बता दें कि घर में नकारात्मक ऊर्जा की नजर से बचाने के लिए इस आदत को बदल देना चाहिए और जूठे बर्तनों को रात में ही धुलकर रखना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में सकारात्मकता आएगी।

यह भी पढ़े:

दैनिक टैरो राशिफल 28-05-2021: :टैरो कार्ड से जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आर्थिक राशिफल (28 मई 2021) इस राशि के जातक यह करें तो होगा धन लाभ

बस ये जानलिया तो घर रहेगा संतुलित।।सुमन कोहली

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X