myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Feng Shui Tips: Feng Shui can also give negative effects if you do not take care of these things

Feng Shui Tips: फेंगशुई भी दे सकती है नेगटिव प्रभाव अगर ध्यान न रखें इन बातों का

Acharyaa RajRani Updated 17 Jun 2024 02:08 PM IST
फेंग शुई
फेंग शुई - फोटो : myjyotish

खास बातें

feng shui rules : कोई भी चीज यदि सही रुप में उपयोग की जाए तो ही वह अपना असर देती है, यही बात फेंगशुई में भी निर्भर करती है। फेंगशुई टिप्स और फेंगशुई के नियम अगर सही से पालन न किए जाएं तो इनका अलग प्रभाव देखने को मिलता है। 
 
विज्ञापन
विज्ञापन
feng shui rules : कोई भी चीज यदि सही रुप में उपयोग की जाए तो ही वह अपना असर देती है, यही बात फेंगशुई में भी निर्भर करती है। फेंगशुई टिप्स और फेंगशुई के नियम अगर सही से पालन न किए जाएं तो इनका अलग प्रभाव देखने को मिलता है। 

Feng Shui Items:  फेंगशुई वस्तुओं का उपयोग करने से जुड़े नियम ध्यान अवश्य रखें। फेंगशुई में अगर चीजों का सही से उपयोग न किया जाए तो इसके गलत असर देखने को मिल सकते हैं। इसलिए आइये जान लेते हैं की बह फेंगशुई का लाभ मिलता है और कब फेंगशुई हो सकती है हानिकारक। 
 

फेंगशुई से जुड़ी विशेष बातें Special things related to Feng Shui

ज्योतिष हो या अन्य कोई विद्या सभी का उपयोग जीवन को सुखमय बनाने के लिए किया जाता रहा है। इसी में एक नाम फेंग शुई का भी है। फेंगशुई में कई ऐसे उपाय हैं, जो जीवन को सफल बनाने में बेहद कारगर साबित होते हैं। घर में कुछ फेंगशुई चीजें रखने से किस्मत चमक उठती है लेकिन वहीं अगर यह चीजें सही से न रखी जाएं या कोई टूट फूट हो तो इसका गलत असर हमें देखने को मिलता है। आइये जानते हैं इससे जुड़ी कुछ विशेष बातें।   
 

फेंगशुई से जुड़े नियम rules related to feng shui

फेंगशुई एक चीनी वास्तु शास्त्र है जिसका इस्तेमाल घर और कार्यस्थल में सुख, समृद्धि और संतुलन लाने के लिए किया जाता है। फेंगशुई में कुछ ऐसी चीजें हैं जो बंद किस्मत के दरवाजे खोलती हैं। इनसे घर में खुशियां आती हैं। फेंगशुई से जुड़ी  चीजें घर में रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और घर में धन आता है। लेकिन इसका सही उपयोग जरूरी है वर्ना दिक्कत हो सकती है। 

बेडरूम में अगर हम फेंग शुई का उपयोग करते हैं तो कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर इसमें गलती होती है तो कई कारकों से हो सकती है। अव्यवस्थित जगहों से लेकर ऊर्जा के प्रवाह को बाधित करने से लेकर गलत तरीके से रखे गए दर्पण से नकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह तक, इन सामान्य गलतियों को समझना बेहतर फेंग शुई बेडरूम की ओर पहला कदम हो सकता है। गलत जगह पर रखा हुआ बिस्तर भी इस पर अपना असर दिखाता है। फेंगशुई अनुसार आपका बिस्तर कभी भी दरवाजे के ठीक सामने नहीं होना चाहिए। इस स्थिति को फेंग शुई में मृत्युदायक स्थिति के रूप में जाना जाता है। ऎसे में अपने बिस्तर को दरवाजे के तिरछे विपरीत दिशा में रखें लेकिन सीधे उसके सामने न रखें। 

तस्वीरें हो या चित्र इन सभी का हमारे अवचेतन मन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। हिंसक, उदास या एकाकी छवियां नकारात्मक ऊर्जा देने वाली होती हैं। इन को कभी भी उपयोग में नहीं लाएं। ऐसी कलाकृति चुनें जो सकारात्मक, शांतिपूर्ण और खुशहाल भावनाओं को दर्शाती हो। इसी के साथ चित्र खराब न हों ओर उनमें कोई टूट फूट न हो। 

फेंगशुई में, दर्पण ऊर्जा को प्रतिबिंबित करते हैं, इसलिए उनका स्थान महत्वपूर्ण है। दर्पण को ऐसी जगह रखने से बचें जहां वे बिस्तर या बेडरूम के दरवाज़े का प्रतिबिंब करते हों, क्योंकि कई बार हम दर्पण को इसी स्थान पर अधिक रखते हैं जहां दरवाजे या हमारे बेड का प्रतिबिंब दिखाई दे जाता है। ऎसे में इस बात का ध्यान रखते हुए नेगटिव ऊर्जाओं से बचाव संभव होता है। 

अपने खराब फेंग शुई को ठीक करने की दिशा में यह मुख्य काम हो सकता है। अगर आपको व्यापार में लाभ नहीं हो रहा है तो अपनी दुकान पर पीठ पर गठरी लादे हुए लाफिंग बुद्धा को लाएं। और ध्यान रखें की उस पर कोई धूल न पड़े वह साफ रखी जाए रोज उस का ध्यान रखें इस बात का ध्यान रखने से व्यापार में जल्द ही बरकत होती है और ऊर्जा सही से काम करती है। 

ज्योतिषाचार्यों से बात करने के लिए यहां क्लिक करें- https://www.myjyotish.com/talk-to-astrologers 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X