myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Do these five things after waking up in the morning, you will get success in work

Tips for Morning Routine: सुबह उठकर करें ये पांच उपाय, आपके कार्य में आएगी सिद्धि

Nisha Thapaनिशा थापा Updated 06 Jun 2024 11:44 AM IST
सुबह उठते ही करें ये 5 कार्य
सुबह उठते ही करें ये 5 कार्य - फोटो : My Jyotish

खास बातें

Tips for Morning Routine: आपको अपने जीवन में सुबह के ये 5 कार्य जरूर अपनाने चाहिए। जिससे आपका दिन तो अच्छा बीतेगा ही, साथ ही आपके जीवन के तरक्की के द्वार खुल जाएंगे। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो 5 कार्य।
विज्ञापन
विज्ञापन
Tips for Morning Routine: हमारे ज्योतिष शास्त्र में हर एक समस्या का समाधान बताया गया है। इसके साथ ही कुछ ऐसे भी उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहता है। इसी क्रम में प्रात: उठने के बाद कुछ ऐसे कार्य अवश्य करने चाहिए, जिससे पूरा दिन और आपका कार्य सफल हो जाता है। ऐसा ही कुछ हमारे परिवार में माता पिता द्वारा भी कहा जाता है और आपने यह भी जरूर सुना होगा कि यदि किसी का दिन खराब जाता है या फिर कुछ कार्य अधूरे रह जाते हैं, तो वह व्यक्ति कहता है कि आज पता नहीं सुबह- सुबह किस का चेहरा देखा लिया। इसी को देखते हुए ज्योतिष शास्त्र में सुबह उठने के बाद करने वाले कार्यों को बताया गया है। 
 

प्रात: उठकर करें इस श्लोक का जाप


कराग्रे वसते लक्ष्मीः करमध्ये सरस्वती
करमूले तु गोविन्दः प्रभाते करदर्शनम्


आपको प्रात: उठते ही अपनी दोनों हथेलियों को देखना है और इस श्लोक का जप करना चाहिए। इसका पौराणिक महत्व भी है और ज्योतिषी महत्व भी। क्योंकि हमारे ऋषि मुनियों ने कहा है कि सुबह उठते ही अपनी दोनों हथेलियों को देखना चाहिए। इसके साथ ही इस श्लोक के जाप से सौभाग्य में वृद्धि होती है, सरस्वती माता प्रसन्न होती हैं और माता लक्ष्मी जी की भी कृपा बनी रहती है। 
 

माता पिता का आशीर्वाद लें


हमारे जीवन में माता-पिता का सबसे प्रथम स्थान होता है। इसलिए आपने यह सुना होगा, माता,पिता,गुरू और देवता, यानि सबसे पहले मनुष्य के जीवन में माता होती हैं,  फिर पिता, फिर गुरू और अंत में देवता। इसलिए हमारे लिए माता-पिता का आशीर्वाद सर्वोपरी होता है। सुबह उठने के बाद माता पिता से आशीर्वाद जरूर लेना चाहिए।


सूर्य देव के दर्शन करें


प्रात: श्लोक के बाद आपको सूर्य देव के दर्शन करने चाहिए। क्योंकि सूर्य देव का ऊर्जा का देवता माना जाता है। फिर स्नान के बाद सूर्य देव को अर्घ्य दें, उनकी किरणों को अपनी आँखों में ग्रहण करने से सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी, सूर्य के प्रकाश में मौजूद विटामिन डी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इसके साथ ही सर्दियों में सूर्य की रोशनी हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार करती है।

भगवान की पूजा करें


भगवान की पूजा और उन्हें स्मरण करने से हमें उनके साथ जुड़े रहने का अहसास होता है। इसलिए प्रात: आपको भगवान की पूजा करनी चाहिए और मंत्रों का उच्चारण भी करना चाहिए। मंत्र का जाप करने से मन एकाग्र होता है और सकारात्मक विचारों का प्रवाह बढ़ता है। इसके साथ ही हमारे जीवन से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।
 

ध्यान और योग करें


पौराणिक काल से ध्यान और योग करने की परंपरा है और ऐसा ही कुछ ज्योतिष शास्त्र में भी है। कहा जाता है कि, ध्यान और योग, मन और शरीर को शांत और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। वैज्ञानिक अध्ययनों से भी यह सिद्ध हो चुका है कि ध्यान और योग करने से एकाग्रता, स्मरण शक्ति और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। इसलिए सुबह ध्यान और योग करने से हमारा मन कार्य में लगा रहता है और शरीर को भी ऊर्जा मिलती है। 

तो इस प्रकार से आप सुबह उठकर इन पांच उपायों को अपना सकते हैं। यदि आप इससे संंबंधित अधिक जानकार प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको ज्योतिषी जरूर संपर्क करना चाहिए।
 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X