myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Dhumavati Jayanti 2024 Sadhana Vidhan Dhumavati Puja Tantra

Dhumavati Puja 2024 : धूमावती तंत्र की है विशेष साधना, जानें इस दिन तांत्रिक कार्यों की विशेषता

Acharya RajRani Updated 14 Jun 2024 10:31 AM IST
धूमावती साधना
धूमावती साधना - फोटो : myjyotish

खास बातें

Dhumavati Puja Tantra : धूमावती माता की पूजा जब कुछ विशेष दिनों में की जाती है तो इसका प्रभाव भी विशेष होता है. धूमावती जयंती के दिन की जाने वाली धूमावती साधना तंत्र को मजबूती भी देती है. 
विज्ञापन
विज्ञापन
Dhumavati Puja Tantra : धूमावती माता की पूजा जब कुछ विशेष दिनों में की जाती है तो इसका प्रभाव भी विशेष होता है. धूमावती जयंती के दिन की जाने वाली धूमावती साधना तंत्र को मजबूती भी देती है. धूमावती पूजा 2024 में पाएं धूमावती साधना का लाभ 

Dhumavati Jayanti Mantra Mahatv : धूमावती मंत्र के जाप से धूमावती साधना पूर्ण होती है. कुछ खास नियमों का पालन करते हुए की जाने वाली यह साधना महाविद्या पूजा का खास समय होती है. 

बटुक भैरव जयंती के शुभ दिन प्राचीन कालभैरव मंदिर दिल्ली में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात - 16 जून 2024
 

धूमावती जयंती पर साधना का विशेष समय Dhumavati Jayanti 2024 Sadhana Vidhan


सामान्य व्यक्ति के लिए तंत्र-मंत्र एक ऐसी विद्या है जो अत्यंत विशेष होती है. यह साधना का सामान्य रुप नहीं होता है. यह कई विशेष बातों को ध्यान में रखते हुए की जाती है जिसके प्रभाव भी अचूक होते हैं. तंत्र एव्म मंत्र के माध्यम से साधना के रहस्यों को, इसकी शक्तियों को समझा और नियंत्रित किया जा सकता है। ऎसे में धूमावती साधना सहायक होती है. लेकिन ध्यान रखना जरूरी है की साधना शुभ कार्यों हेतु की जाए क्योंकि कई बार लोग इस विद्या का उपयोग लालच, ईर्ष्या, द्वेष आदि के कारण दूसरों को नुकसान पहुंचाने के लिए करते हैं। अगर गलत कार्यों हेतु इसका उपयोग किया जाए तो इसके परिणाम घातक होते हैं. 
 

दश महाविद्याओं में धूमावती साधना नियम 

दस महाविद्याओं का तंत्र ज्ञान से खास संबंध है. यह वह साधना है जिसमें तंत्र में मंत्रों और यंत्रों का प्रयोग करके इसे संपन्न किया जाता है. कई तरह की पूजा साधना द्वारा दान-पुण्य आदि का प्रयोग करके देवी-देवताओं को प्रसन्न किया जाता है. ऎसे में धूमावती साधना तंत्र के माध्यम से स्वयं को समझने की साधना है,

गंगा दशहरा पर हरिद्वार गंगा घाट पर कराएँ 10 महादान- पाएँ 10 पापों से मुक्ति 16 जून 2024

समाज को समझना है, प्रकृति को समझना है, ईश्वर को समझना है, उसके प्रति कुछ शुभ कार्य करना है. धूमावती साधना द्वारा अपना कल्याण, समाज का कल्याण करना है और मोक्ष प्राप्त करना अनुकूल विचार हैं. आइए समझते हैं कि कैसे करें देवी का पूजन एवं साधना. 
 

धूमावती जयंती मंत्र साधना 

मां धूमावती दस महाविद्याओं में से सातवीं महाविद्या हैं, इन्हें वृद्ध विधवा के रूप में दिखाया गया है. शास्त्रों में देवी तामसिक चीजों गुणों का प्रतिनिधित्व करती हैं लेकिन विशेष अवसरों पर इनकी पूजा से विशेष फल मिलता है। धूमावती जयंती भी उनमें से एक है जिस पर मान्यता है कि धूमावती जयंती पर मां की पूजा दरिद्रता और रोग-शोक का नाश करने के लिए अचूक मानी जाती है। 

ॐ धूं धूं धूमावती देव्यै स्वाहा॥, धूं धूमावती स्वाहा॥, धूं धूं धूमावती स्वाहा॥, धूं धूं धूं धूमावती स्वाहा॥

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, माता पार्वती की सातवीं शक्ति महाविद्या का अवतरण ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष अष्टमी को हुआ था। इसलिए भक्त इसी तिथि को धूमावती जयंती मनाते हैं। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, सभी प्रकार की शक्तियों की प्राप्ति के लिए महाविद्याओं की पूजा की जाती है। एक आम इंसान के लिए धूमावती साधना एक ऐसी विद्या है जो बेहद खास है।इस साधना पूजन में कई खास बातों को ध्यान में रखकर किया जाता है, जिसका प्रभाव भी अचूक होता है। तंत्र-मंत्र के जरिए साधना के रहस्यों, उसकी शक्तियों को समझा और नियंत्रित किया जा सकता है। ऐसे में धूमावती साधना मददगार साबित होती है। 

धूमावती साधना लाभ 
दस महाविद्याओं की इस धूमावती पूजा से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलते हैं। इस दिन किया जाने वाला का तंत्र विद्या साधना व्यक्ति को सुख एवं शांति प्रदान करता है।
इस दिन की जाने वाली माता की साधना किसी भी प्रकार की नकारात्मकता से बचाती है।
यह वह साधना है जिसमें तंत्र में मंत्रों के द्वारा सिद्धि प्राप्त की जाती है। 
इस दिन पूजा-साधना के माध्यम से दान, पुण्य आदि करने से देवी का शुभ आशीर्वाद मिलता है।
धूमावती साधना के द्वारा व्यक्ति को जीवन में मुश्किलों से जीतने कि शक्ति प्राप्त होती है।

ज्योतिषाचार्यों से बात करने के लिए यहां क्लिक करें- https://www.myjyotish.com/talk-to-astrologers 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X