myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Bada Mangal 2024 Date: Big Tuesday of Jyeshtha month

Bada Mangal 2024 Date: शुरु हो रहा है ज्येष्ठ माह का बड़ा मंगलवार, हनुमान जी की कृपा का विशेष समय

Myyotish Expert Updated 28 May 2024 10:20 AM IST
Bada Mangal   बड़ा मंगलवार
Bada Mangal बड़ा मंगलवार - फोटो : myjyotish

खास बातें

Bada Mangal Significance ज्येष्ठ माह की शुरुआत हो चुकी है और इसी के साथ आरंभ होता है इस माह आने वाले बड़े मंगवार का. मंगलवार जेठा मंगलवार, ज्येष्ठ मंगलवार अथवा बड़ा मंगलवार कहलाता है. 
विज्ञापन
विज्ञापन
Mangalwar Ke Upay: ज्येष्ठ माह में आने वाला हर मंगलवार बहुत खास समय होता है. ऎसे में इस समय के दौरान हनुमान जी का पूजन मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाला होता है लेकिन इस दिन हनुमान जी की पूजा के साथ कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है अन्यथा झेलना पड़ सकता है हनुमान जी का कोप.

Bada Mangal Significance ज्येष्ठ माह की शुरुआत हो चुकी है और इसी के साथ आरंभ होता है इस माह आने वाले बड़े मंगवार का. इस माह में आने वाला प्रत्येक मंगलवार जेठा मंगलवार, ज्येष्ठ मंगलवार अथवा बड़ा मंगलवार कहलाता है. बड़ा मंग के दिन कुछ बातों का ख्याल रख कर आप भी पा सकते हैं हनुमान जी की पूर्ण कृपा तो चलिये जान लेते हैं कैसे रखा जाए इस शुभ दिन का ध्यान. 

साल 2024 बुढ़वा मंगल 

ज्येष्ठ महीने में बड़ा मंगल का उत्सव बहुत ही भक्ति भाव के साथ मनाया जाता है. इस बार भी बड़ा मंगलवार का दिन भक्तों के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है. साल 2024 में पहला मंगलवार 28 मई को आएगा. इस साल कुल मिलाकर चार मंगलवार होने से शुभ बड़ा मंगलवार का योग प्राप्त होगा. हिंदू पंचांग के अनुसार तीसरा महीना ज्येष्ठ मास से शुरू हो जाता है. इस माह के प्रत्येक मंगलवार का दिन हनुमान भगवान को समर्पित है और ऎसे में इस समय पर हनुमान जी की पूजा द्वारा भक्त अपने जीवन की समस्याओं से तुरंत निजात पाने में भी सफल होते हैं़ 

साल 2024 में चार होंगे बड़ा मंगलवार 


इस साल ज्येष्ठ माह में 4 मंगलवार होंगे जो बड़ा मंगलवार के रुप में पूजे जाएंगे. 
  • पहला बड़ा मंगल 28 मई 2024 के दिन होगा. 
  • दूसरा बड़ा मंगल 4 जून 2024 के दिन होगा. 
  • तीसरा बड़ा मंगल 11 जून 2024 के दिन मनाया जाएगा.
  • चौथा बड़ा मंगल 18 जून 2024 के दिन मनाया जाएगा. 
इस प्रकार इस माह चार बड़े मंगलवार भक्तों के जीवन को सुखमय बनाने वाले होंगे. 

इस साल ज्येष्ठ माह में 4 मंगलवार होंगे जो बड़ा मंगलवार के रुप में पूजे जाएंगे


ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष पहला बड़ा मंगलवार 
पहला बड़ा मंगल 28 मई 2024 के दिन होगा. इस दिन मंगलवार के योग के साथ पंचमी तिथि का योग भी प्राप्त होगा. ज्येष्ठ माह के पहले बड़े मंगलवार का समय कृष्ण पक्ष की पंचमी का दिन होगा. उत्तराषाढ़ा नक्षत्र का योग होगा तथा ब्रह्म योग की प्राप्ति होगी. 

ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष दूसरा बड़ा मंगलवार 
दूसरा बड़ा मंगल 4 जून 2024 के दिन होगा. इस दिन मंगलवार के योग के साथ ही त्रयोदशी तिथि की प्राप्ति भी होगी. ज्येष्ठ माह के दूसरे बड़े मंगलवार का समय कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी का दिन होगा. भरणी नक्षत्र का योग होगा तथा शोभन एवं गण्ड योग की प्राप्ति होगी. 

ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष तीसरा बड़ा मंगलवार 
तीसरा बड़ा मंगल 11 जून 2024 के दिन मनाया जाएगा.इस दिन मंगलवार के योग के साथ ही पंचमी तिथि की प्राप्ति भी होगी. ज्येष्ठ माह के तीसरे बड़े मंगलवार का समय शुक्ल पक्ष की पंचमी का दिन होगा. आश्लेषा नक्षत्र का योग होगा तथा व्याधि योग की प्राप्ति होगी. 

ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष चौथा बड़ा मंगलवार 
चौथा बड़ा मंगल 18 जून 2024 के दिन मनाया जाएगा. इस दिन मंगलवार के योग के साथ ही एकादशी तिथि की प्राप्ति भी होगी. ज्येष्ठ माह के चौथे बड़े मंगलवार का समय शुक्ल पक्ष की एकादशी का दिन होगा. स्वाती नक्षत्र का योग होगा तथा शिव योग की प्राप्ति होगी. इस प्रकार इस माह चार बड़े मंगलवार भक्तों के जीवन को सुखमय बनाने वाले होंगे.

ज्योतिषाचार्यों से बात करने के लिए यहां क्लिक करें- https://www.myjyotish.com/talk-to-astrologers 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X