myjyotish

7678508643

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   astrology aries zodiac sign good bad habbits facts significance

जानिए मेष राशि के जातकों की कमियों और खूबियों के साथ उनसे जुड़ी ये महत्वपूर्ण बातें

ज्योतिषाचार्य राज रानी Updated 02 Oct 2021 05:52 PM IST
mesh rashi khasiyat
mesh rashi khasiyat - फोटो : google

मेष राशि , भचक्र में पहली राशि है और सबसे जीवंत, आक्रामक और प्रभावशाली व्यक्तित्व युक्त होती है. मेष के पास जीवन में नई चीजें करने की इच्छा जबरदस्त रुप से देखने को मिलती है. स्वतंत्र रहकर जीवन जीना चाहते हैं, एक मुखर और प्रगतीशील व्यक्ति होते हैं. मेष के लिए किसी रिश्ते में प्रवेश करना काफी आसान है क्योंकि वे अच्छे आरंभकर्ता हैं, आक्रामकता उनके खून में है. नया रिश्ता जल्द ही एक अंतरंग रिश्ते में बदल सकता है. उत्साह से भरी हुई है और कुछ लेने की योजनाएँ हमेशा उन्हें आगे रखती हैं.मेष राशि के पास साहस, ऊर्जा बहुत होती है, इनके पास मजबूत शारीरिकता, क्षमा और सत्य पूर्णता के कई सकारात्मक गुण हैं जिनका बहुत महत्व है लेकिन भावनाओं के पहलू में कहीं थोड़ा कमजोर भी हो जाते हैं. न्याय के लिए लड़ने के लिए तैयार रहते हैं. सच्चाई और सम्मान को महत्व देते हैं और इन बातों के लिए किसी भी स्थिति में खड़े रह सकते हैं. मेष राशि के लोग सहज स्वभाव के होते हैं, वे अपनी सोच से तेज गति से कार्य करते हैं जिससे कुछ समस्याएँ पैदा हो सकती हैं यदि वे इस पहलू को ध्यान में रखते हुए काम करते हैं तो वे बहुत आगे बढ़ सकते हैं. वे कभी भी ऐसी स्थिति में नहीं होंगे जहां वे बिना काम के हों, यह उनका स्वभाव नहीं है, और वे निश्चित रूप से काम में लगे रहना पसंद करते हैं. 

कहीं आप किसी ग्रह दशा से प्रभावित तो नहीं? पूछिए प्रसिद्ध ज्योतिषी से

मेष प्रेम और अंतरंगता से भरपूर राशि 

मेष एक उग्र राशि है और मंगल मेष राशि का स्वामी है. इनमें बहुत सारी शारीरिक ऊर्जा होती है और जब ऊर्जावान व्यक्तित्व एक प्रेम प्रसंग में आगे बढ़ता है तो ये वास्तव में मजबूत रिश्ता बनता है. प्रेमी के साथ रिश्ते का भरपूर आनंद लेते हैं. सूर्य इस राशि में उच्च का होता है जिसमें बहुत अधिक अग्नि और ऊर्जा होती है. ये साहसी होते हैं, और आसानी से हार नहीं मानते हैं. समान गुणों वाले किसी अन्य मेष राशि के व्यक्ति के साथ मेल खाना थोड़ा कठिन काम होता है लेकिन जब अपने जैसे किसी से जुड़ते हैं तो उसमें उत्साहित होकर आगे बढ़ना पसंद कर सकते हैं . इनमें चीजों को लेकर स्थिरता का अभाव रहता है ऎसे में किसी रिश्ते को जारी रखने के लिए एक ठोस प्रयास की जरूरत है जो इनके लिए  सबसे कठिन हिस्सा है, क्योंकि करुणा और भावनाओं के बिना, एक व्यक्ति लंबे समय तक संबंधों को जारी नहीं रख सकता है. यहां इन्हें कई बार खुद को समझाने की आवश्यकता पड़ सकती है. 

मेष विश्वास और सहयोग में होते हैं अच्छे 

मेष राशि वाले अपने स्वतंत्र स्वभाव से प्यार करते हैं, लेकिन इनमें विश्वास और सहयोग के गुण भी मौजूद होते हैं. अपने लोगों के अथवा आस पास के लोगों के साथ एक अच्छा रिश्ता निभाने में सक्षम होते हैं. जब रिश्ते में होते हैं तो यह समझते हैं कि साथी को भी इनकी इनकी जरूरत है. पार्टनर को स्पेस देना और एक दूसरे के प्रति विश्वास और विश्वास से भरा रिश्ता बनाने में सफल होते हैं.  इन्हें मंथन करने की जरूरत नहीं है, जैसे वे आगे होंगे वैसे ही पीछे भी होंगे. इनके स्वभाव में दिखावे या पाखंड के लिए कोई जगह नहीं है क्योंकि इनके मन में जो कुछ भी होता है, वे बोल देते हैं. छुपाते नही हैं. इनमें माफ कर देने का गुण भी होता है ओर दूसरों की गलतियों को भूलने की क्षमता भी होती है, जो एक सकारात्मक लक्षण है. ये सहज स्वभाव के होते हैं और कुछ भी नहीं जो वे हमेशा अपने दिमाग में रखते हैं, यही मेष राशि के जातकों का सबसे अच्छा गुण है। इनका गुस्सा बहुत होता है लेकिन अस्थायी होता है


कैसा होगा आपका भविष्य, पूछिए टैरो कार्ड रीडर से

जानिए अपने घर की बनावट का शुभ या अशुभ प्रभाव पूछिए वास्तु विशेषज्ञ से

किसी भी शुभ कार्य को करने से पूर्व बात कीजिए ज्योतिषी से
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X