myjyotish

9873405862

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Astrology april month birth stone significance

अप्रैल माह में जन्में लोगों के लिए बहुत ख़ास है ये रत्न

Myjyotish Expert Updated 15 Apr 2021 10:05 PM IST
Astrology
Astrology - फोटो : Myjyotish

अप्रैल के महीने में जन्म लेने वाले भाग्यशाली होते हैं जो अपने जन्म के रत्न के लिए सबसे वांछित रत्न - शानदार हीरा प्राप्त करते हैं। सबसे महंगा और शानदार पत्थर माना जाता है, हीरा अप्रैल-जन्मे लोगों के लिए चमत्कार कर सकता है। इन पत्थरों को पहनने वाले की स्थिति से जुड़ी भव्यता के अलावा, हीरा पहनने वाले के जीवन को अंतिम सकारात्मकता से भर सकता है।

क्या आपको चाहिए अनुभवी एक्सपर्ट की सलाह ?

SUBMIT


प्राचीन लोगों का मानना था कि जन्मस्थान रहस्यमय रत्न होते हैं जिनके पास जादुई शक्तियां होती हैं और उनका उपयोग खतरे और खतरों से बचाने के लिए किया जा सकता है। इन पत्थरों को उनके प्रभावशाली स्वभाव और पहनने वाले के जीवन में फैलने वाले आशावाद के कारण बहुत अधिक माना जाता था।

हीरे को सबसे कठोर रत्न माना जाता है जो एक ही तत्व से बना होता है - जिसका नाम है - कार्बन। हीरे को मजबूत संरचना प्रदान करने के लिए कार्बन के परमाणुओं को क्रिस्टल के रूप में मजबूती से बांधा जाता है। ‘हीरा’ शब्द ग्रीक शब्द am एडमास ’से लिया गया था, जो’ अविनाशी ’में बदल जाता है। वास्तव में, हीरा इतना कठोर होता है कि उसकी सतह से केवल एक और हीरा ही कट सकता है।

यह अप्रैल बर्थस्टोन विभिन्न प्रकार के रंगों में आता है जिसमें पीला, हरा, गुलाबी, नीला रंग शामिल है। हीरे की चमक और चमक इसे सबसे मूल्यवान रत्न बनाती है। रंग-उपचारित हीरे की उच्च मांग के कारण, एक बेरंग हीरे का प्रयोगशाला में इलाज किया जाता है और इसमें रंग जोड़ा जाता है।

हीरे ने भारत से अपनी लोकप्रियता हासिल की है जहां मुगल साम्राज्य और शाही युग के दौरान आसानी से खनन किया गया था। वास्तव में, दुनिया में सबसे बड़ा कट डायमंड, कोहिनूर, भारत में कोल्लूर खदान में खनन किया गया था, लेकिन अब यह ब्रिटिश क्राउन गहने का एक हिस्सा है।

अपनी सुंदरता के अलावा, हीरे में कुछ भौतिक गुण होते हैं जो इसे एक अद्वितीय जन्म का पत्थर बनाते हैं। प्रकृति के भौतिक नियमों के अनुसार, एक हीरा इंद्रधनुष के सात रंगों में सफेद सूरज की रोशनी बिखेर सकता है। इसके अलावा, यह अपनी सतह के माध्यम से आसानी से गर्मी का संचालन कर सकता है लेकिन यह बिजली का अच्छा कंडक्टर नहीं है।

इस नवरात्रि कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन : 13 से 21 अप्रैल 2021 - Kamakhya Bagalamukhi Kavach Paath Online

हीरे का निर्माण दुनिया के सबसे वांछनीय रत्न के रूप में इसके महत्व को स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कई वर्षों तक पृथ्वी की पपड़ी के नीचे बनता है और फिर उस सतह पर ऊपर की ओर जाने के लिए मजबूर हो जाता है, जहां अंततः इसकी खोज की जाती है। यह अविश्वसनीय है कि अंधेरे और सुस्त कोयले को कुछ प्राकृतिक घटनाओं की मदद से चमकदार हीरे में तब्दील किया जा सकता है। उचित निष्कर्षण के बाद, हीरे को सफाई, काटने और पॉलिश करने के लिए भेजा जाता है। और इन सभी प्रक्रियाओं को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, हमें दुनिया के सबसे प्रशंसित पत्थर का स्पार्कलिंग टुकड़ा मिलता है।

एक पुरानी-पुरानी पारंपरिक मान्यता के अनुसार, हीरे को "बिजली पृथ्वी पर वास्तविक" कहा गया था। इसकी चमकदार सतह और चमकदार सुंदरता इसे एक जोड़े के लिए शाश्वत प्रेम का प्रतीक बनाती है। अपने प्रिय को एक हीरा भेंट करना यह साबित करता है कि आपका प्यार जीवन भर से अधिक समय तक रहेगा - यह एक वादा है कि कुछ भी उन्हें अलग नहीं कर सकता है या उनके अमर प्रेम को खत्म नहीं कर सकता है। यही कारण है कि एक जोड़े की 60 वीं या 75 वीं वर्षगांठ के लिए एक हीरे को एक आदर्श उपहार के रूप में उपयोग किया जाता है।

हीरे कैसे पहनें:
सदाबहार हीरे जिन्हें जीवन भर के लिए टैग किया जाता है, वे आपके स्वाद और स्थिति से मेल खाने वाले शानदार गहने के टुकड़े में व्यक्तिगत हो सकते हैं। हीरे का उपयोग विभिन्न गहने टुकड़ों में किया जाता है जिसमें रिंग, सोलिटेयर, टियारा, कंगन, झुमके, हार, लटकन सेट, चूड़ियाँ, नाक स्टड और बहुत कुछ शामिल हैं। एक सुंदर पत्थर जो सगाई और अंगूठी समारोहों के लिए एक उपयुक्त विकल्प बन जाता है, एक हीरा हर दिन पहनने के लिए पर्याप्त टिकाऊ होता है।

अप्रैल जन्म का रत्न पहनने के प्रभाव:
चूंकि हीरे हमेशा के लिए प्यार और विश्वास का प्रतीक हैं, इसलिए इसे एक जोड़े के बीच के बंधन को मजबूत करने के लिए पहना जा सकता है और क्षुद्र मामलों पर उनके बेकार झगड़े को खत्म कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि हीरा पहनने से व्यक्ति खुश होता है और अपनी आर्थिक संभावनाओं को बढ़ाता है। यह व्यक्ति की आजीविका को भी जोड़ सकता है और इसे पहनने वाले के भावनात्मक पहलुओं को संतुलित करने के लिए कहा जाता है।

 चिकित्सा गुणों:
प्राचीन लोगों की राय थी कि हीरे जबरदस्त हीलिंग शक्तियां रखते हैं। ऐसा माना जाता है कि हीरा पहनने से उसके विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर और मस्तिष्क के रोगों को ठीक करके शरीर को साफ किया जा सकता है। साथ ही, पिट्यूटरी ग्रंथि से संबंधित समस्याओं का इलाज भी हीरे की मदद से किया जा सकता है।

ये भी पढ़े :

नवरात्रि 2021 : नवदुर्गा से जुड़े ये ख़ास तथ्य नहीं जानते होंगे आप

कालिका माता से जुड़े ये ख़ास रहस्य, नहीं जानते होंगे आप

जानें कुम्भ काल में महाभद्रा क्यों बन जाती है गंगा ?


 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X