Astrological Ways For Happy Life To Bring Joy And Happiness In Life - जीवन में आनंद और सौभग्य कैसे लाए ? - Myjyotish News Live
myjyotish

9818015458

   whatsapp

8595527216

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   astrological ways for happy life to bring joy and happiness in life

जीवन में आनंद और सौभग्य कैसे लाए ?

Nisha Ghaiडॉ. निशा घई Updated 13 Aug 2020 05:58 PM IST
जीवन में आनंद और सौभग्य कैसे लाए ?
जीवन में आनंद और सौभग्य कैसे लाए ? - फोटो : Myjyotish

सौभग्य मंत्र
चिन्ता, फिक्र, तनाव, डिप्रेशन, फ्रस्ट्रेशन आजकल के नौजवानों के जीवन का हिस्सा बन गया है। पिछले कुछ वर्षां से मैं महसूस कर रही हँ कि जितने भी युवक युवतियाँ मुझसे परामर्श लेने या भविष्य जानने आते हैं, वह सभी तनाव और इनसिक्योरिटी से ग्रस्त हैं।
कोई अपनी पत्नी से परेशान है तो कोई बाँस से। कोई अपना घर नहीं बना पा रहा, तो किसी को इस बात की चिन्ता है कि उम्र निकली जा रही है और विवाह नहीं हो रहा। धन, जाब, तरक्की सम्बन्धी चिन्ताएं तो सभी को हैं।

क्या आप भी तनाव में जी रहे हैं?
आखिर इस तनाव, चिन्ता का कारण क्या है। आज की युवा पीढ़ी को जीवन से अधिक आशाऐं हैं। किसी भी बात की आशा करना और उसे प्राप्त करने के लिए प्रयत्न करना अच्छी बात है। परन्तु जब वह आशा पूरी नहीं होती तो निराशा बन जाती है। और समय गुजरने पर चिन्ता का रूप ले लेती है। हम अप्रसन्न रहने लगते है और अपने आपको दुर्भाग्यशाली समझने लगते हैं।
दुर्भाग्य और सौभाग्य, यह दोनो मन की स्थितियाँ हं। यदि आप ध्यान से सोचं तो आपको स्मरण होगा कि अपने जीवन की किसी महत्वपूर्ण घटना से पूर्व आपका मन कई दिनों तक बेचैन रहा। परीक्षा के परिणाम से पूर्व, इन्टरव्यू के पूर्व, किसी पद को पाने से पूर्व, आशंका हर समय घेरे रहती कि कहीं आप असफल तो नहीं हो जायेंगे। किसी अनहोनी की चिन्ता सदा सताती रहती।
हमारी अधिकांश चिन्ताएँ हमारी किसी कल्पना के कारण होती हैं। हम अपना जीवन बहुत सी ऐसी आकांक्षाओं में व्यतीत करते हैं जो वास्तव में कभी नहीं होती। मेरा एक परिचित व्यक्ति सदा संकट और कष्ट की आशंकाओं से ग्रसित रहता है। वह हमेशा यही सोचते हैं कि वह दुर्भाग्यशाली है और उसकी इस सोच का परिणाम यह होता कि उसके कार्य बिगड़ जाते हैं चाहे वह कितना भी परिश्रम क्यों न कर लें।

 माय ज्योतिष के अनुभवी ज्योतिषाचार्यों द्वारा पाएं जीवन से जुड़ी विभिन्न परेशानियों का सटीक निवारण

आखिर क्यों
?
क्योकि ‘‘ला आफ अट्रेक्शन‘‘ ‘‘आकर्षण का सिद्धांत‘‘ कहता है कि हमें सदा हमारी मनोदसा के अनुकूल ही परिणाम मिलता है। मनुष्य जैसा सोचता है वैसा ही पाता है। इसका कारण है कि हम जो ‘‘यूनीवर्स‘‘ से माँगते है हमें वही मिलता है।
‘‘आकर्षण के सिद्धांत‘‘ से तात्पर्य है कि जो हमारे विचार की तरंगे ‘यूनीवर्स‘ से जाती हैं वैसी ही तरंगे हमारे पास वापिस आती हैं। हम उन्ही बातों को और वस्तुओं को अपनी ओर आकर्षित करते है जो हमारे मन में होती हं, जिनके बारे में हम ज्यादा सोचतें हैं। नकारात्मक विचार रख कर हम सकारात्मक उपलब्धि नहीं पा सकते।

अब प्रश्न उठता है कि हम जीवन में आनंद और सौभग्य कैसे लायें?
हम सभी के पास अनंत शक्ति है परन्तु हम अपनी उर्जा का प्रयोग करते हैं तनाव में, फिक्र में। एक महा पुरूष से एक बार किसी ने पूछा आप अपने मानसिक आनंद को किस प्रकार स्थिर रखते हैं, तो उन्होंने उत्तर  दिया कि मैं कभी भी अपने मन को दुर्भाग्य की आशंका से ग्रस्त नहीं होने देता।
जरूरत है विचार बदलने की क्यों कि हमारे विचार मार्गदर्शक का कार्य करते हैं। सकारात्मक सोच सौभाग्य बनाती है और नकारात्मक सोच दुर्भाग्य। हमें अपना जीवन कैसा चाहिये? उत्तर  है ‘‘सौभाग्यशाली‘‘ तो अपनी अनंत शक्ति का उपयोग कीजिऐ, जीवन में प्रेरणा और आनंद की अनुभूति कीजिए और ‘‘युनिवर्स‘‘ को अपनी ओर आकर्षित कीजिए, खुशी, तरक्की और सफलता मिले।
सुबह उठ कर सबसे पहले सोचिय, आज आप अपना दिन कैसा चाहेंगे?  उत्तर है सफल। सोचिये आज मेरा इन्टरव्यू बहुत अच्छा होगा, बाॅस मेरी तारीफ करेगा, मैं परीक्षा में सफल हॅूगा। आज मेरा परफोरमेन्स सबसे अच्छा होगा। विश्वास कीजिये आपकी सकारात्मक सोच आप का दिन उपलब्धियों से भर देगी और आपके जीवन में सौभाग्य की किरणं फूट पडंगी।

यह भी पढ़े :-

वित्तीय समस्याओं को दूर करने के लिए ज्योतिष उपाय

अपनी राशिनुसार जाने सबसे उपयुक्त निवेश

ज्योतिष किस प्रकार आपकी सहायता करने योग्य है ?

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X