myjyotish

7678508643

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   aacharya niti best mantra tithi in the world

चाणक्य की नीति से सुलझाएं जीवन के रहस्य, बनाएं अपने भविष्य को बेहतर

Myjyotish expert Updated 13 Aug 2021 07:19 PM IST
Chanakya niti
Chanakya niti - फोटो : google
आचार्य चाणक्य की बातें हमें जीवन जीने का सही तरीका बताती है और साथ ही हमें यह बताती हैं कि हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं जाने के लिए नीतियों के से ही नंद वंश के शासक धनानंद का कुल नष्ट हुआ था और मौर्य साम्राज्य की स्थापना हुई थी चाणक्य एक बुद्धिमान और चतुर व्यक्ति थे चाणक्य की इन नीतियों का उपयोग हम आज के जीवन में भी कर सकते हैं । आचार्य चाणक्य प्रकांड विद्वान थे। उन्हें राजनीति, अर्थनीति, कृषि, समाजनीति आदि तमाम विषयों के ज्ञाता कहा जाता है। आचार्य ने स्वयं के जीवन में बहुत मुसीबतों का सामना किया, लेकिन संघर्ष को खुद पर हावी नहीं होने दिया, बल्कि उसे जीवन की सीख के नजरिए से देखा। आचार्य ने स्वयं के जीवन में आने वाले संघर्षों का सामना किया और उससे प्राप्त अनुभव को निचोड़ कर चाणक्य नीति में लिखा है और आम जनमानस को जीवन को बेहतर करने के लिए कई नीतियां बताई हैं। आप भी जानिए आचार्य के अनुसार सबसे बड़ा तिथि, सबसे श्रेष्ठ व्यक्ति, सबसे बडा़ मंत्र, सबसे बड़ा दान कौन सा है। 
सबसे बड़ा है ये मंत्र गायत्री माता को अथर्वेद, यजुर्वेद और सामवेद, ऋग्वेद की जननी माना जाता है। वेदों की देवी के लिए जिस मंत्र का जाप किया जाता है, वो मंत्र समस्त ब्रह्मांड में सबसे ज्यादा श्रेष्ठ मंत्र है। हर व्यक्ति को गायत्री मंत्र का जाप अवश्य करना चाहिए। चाणक्य स्वयं भी एक शिक्षक और विश्व की सबसे पुरानी संस्थाओं तक्षशिला में पढ़ाते हैं अपने तेज के कारण वह खुद भी सफल हुए और चंद्रगुप्त को सम्राट बनाने तक का सफर तय किया। 

जानिए हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप करने से कैसे होगा आपके सभी दुखों का नाश

चाणक्य अपनी सफलता का मंत्र बताते हुए कहा है कि 
१. हमें दूसरों की गलतियों से सीखना चाहिए अगर हम अपनी गलती से ही सीखते रहे तो हमारी आयु कम पड़ जाएगी। 
२. सफल होने के आचार्य चाणक्य ने बताया है कि कुछ लोग सफल होने के लिए कोशिश नहीं करते जिस तरह उनका जीवन चलता आ रहा है वह बस उसके साथ ही चलते रहते हैं ऐसे लोग कभी भी अपने जीवन में सफल नहीं हो पाते बल्कि इसकी जगह  जो उन्नति करना चाहते हैं और आगे बढ़ना चाहते हैं वह अपना सब कुछ दाव पर लगाने से नहीं डरते हैं संभावना है कि वह हार जाए कुछ ना कर पाए लेकिन यह तो जरूर कुछ कर दिखाने का प्रयास जरूर करते हैं यही उन्होंने सफलता का दूसरा मंत्र बताया है।
  सबसे श्रेष्ठ तिथि : आचार्य चाणक्य ने भी एकादशी के व्रत को काफी श्रेष्ठ बताया है क्योंकि इस व्रत से व्यक्ति निरोगी होता है, सौभाग्य प्राप्त होता है, मोक्ष मिलता है तथा आचार्य चाणक्य सबसे श्रेष्ठ द्वादशी तिथि को मानते थे क्योंकि एकादशी का निर्जल व्रत रहकर द्वादशी के दिन भक्त अपने व्रत का पारण करते हैं। 
सबसे श्रेष्ठ मां है : आचार्य के मुताबिक संसार के सभी व्यक्तियों का अपना अलग महत्व है। लेकिन उन्होंने संपूर्ण सृष्टि में सबसे श्रेष्ठ मां को माना है। मां ही एक बच्चे को इस संसार में जन्म देती है और वह केवल अपने बच्चे लिए जीवन में  नि:स्वार्थ भाव से बिना किसी लाभ का लोभ किए बिना सेवा करती रहती है। इसलिए हर एक व्यक्ति को उसकी मां की सेवा उनके अंतिम वक्त तक करनी चाहिए क्योंकि मां को धरती पर भगवान का रुप माना जाता है क्योंकि ईश्वर इस धरती पर हर जगह नहीं पहुंच पाते इसलिए भगवान ने मां को स्वयं का दरजा दिया है तथा मां की सेवा को सबसे बड़ा पुण्य और समान का काम माना है। 
अन्नदान है महादान : आचार्य चाणक्य अन्नदान को महादान मानते थे। आचार्य का मानना था कि यदि आप किसी भूखे व्यक्ति को भोजन करा देते हैं, तो इससे बड़ा कोई और दान नहीं हो सकता। अन्न व्यक्ति को जीने की शक्ति देता है और शक्ति आने पर व्यक्ति सामर्थ्यवान बनता है। इसलिए जरूरतमंदों को अन्न दान जरूर करें।

ये भी देखें:

यहाँ बुक करें बिना किसी मूल्य के सभी ग्रहों को लाभकारी बनाने वाली विशेष नवग्रह पूजा

आसानी से देखिए अपनी जन्म कुंडली मुफ़्त में, यहाँ क्लिक करें

कैसा होगा आपका भविष्य, पूछिए टैरो कार्ड रीडर से


 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X